blog kya hai?

blog kya hai? blogging kya hai? blogger बन कर पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों click hindi साइट के नए पोस्ट पर आपका फिर से स्वागत है. हम सब ये टर्म काफी सुनते है. blog, blogger, blogging, website आदि के बारे में और हमे लगता है की इनका मतलब एक ही है. क्या ये सच में एक ही term है या इन सारे terms का अलग अलग मतलब है?

तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं हम इस पोस्ट में इन सारे टर्म को बताएँगे। और हम कैसे blog बनाकर व blogging करके पैसे कैसे कमा सकते है इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो तो उसका मतलब आप blogging में रूचि रखते है. और आप blog kya hai?  इसके बारे में जानते भी होंगें लकिन अगर आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते हो. और इससे कैसे पैसे बना सकते है. तो इस guide को अंत तक जरूर पढे.

सबसे पहले हम blog को समझने की कोशिश करते है की यह ब्लॉग क्या होता है. और यह दिखने में कैसा होता है. और यह कैसे अलग होता है वेबसाइट आदि से.

blog kya hai – ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग एक वेबसाइट का ही रूप होता है. जिसे आप informational site भी कह सकते है. यहाँ पर आपको blog post मिलते है. और ये ब्लॉग पोस्ट उस blog के मालिक या writer team द्वारा पब्लिश किया जाता है. ये information कोई विशेष चीज पर हो सकती है.

और लोग इस ब्लॉग पर किसी link या search engine के द्वारा आकर यहाँ से वे information को ग्रहण करते है. और अलग अलग information के लिए लोग अलग अलग ब्लॉग को बनाते है.

लोग अपनी इच्छा या ज्ञान को बाटने के लिए blog का निर्माण करते है. ताकि वो और लोगो के साथ जुड़ सके. और उनकी मदद कर सके किसी विशेष पोस्ट से.

बहुत सारे लोग ब्लॉग अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए भी करते है. ताकि वे अपने product के बारे में लिखकर customer को जागरूक कर सके.

तो ब्लॉग बनाने के पीछे सबका अलग अलग मकसद हो सकता है और बहुतो का इससे पैसा कामना भी हो सकता है.

ब्लॉग दिखने में कैसा होता है?

blog और वेबसाइट दिखने में ज्यादा कोई अंतर नहीं होता है. blog के अंदर home पेज पर information को रखा जाता है. क्योकि ब्लॉग का विशेष कारण ही information देना है.

ब्लॉग में हैडर होता है जिसमे menu या category होती है

header के निचे ही articles होते है और उनके निचे footer होता है जहा पर privacy policy, contact us पेज आदि के link होते है.

blog kya hai

blog व website में अंतर क्या होता है?

kya blog and website me difference hai? क्या ब्लॉग व वेबसाइट एक ही होती है? क्या इसमें कुछ अंतर होता है?

वैसे blog व website में ज्यादा कोई खाश अंतर नहीं होता। लकिन अगर आप इन बातो को जान लोगे तो आप ब्लॉग व वेबसाइट आसानी से पता लगा सकोगे।

बात करे ब्लॉग की तो ब्लॉग हर दिन या हर समय बदलता रहता है. क्योकि उसमे नए आर्टिकल्स या पोस्ट को पब्लिश किये जाते है. तो वो दिखने में पहले से अलग होता। जबकि वेबसाइट को बहुत कम बदला जाता है वो सालो तक एक जैसी ही रहती है.

ब्लॉग में आपको menu के अंदर टॉपिक रिलेटेड बहुत सारी category मिलती है. जबकि वेबसाइट के अंदर ये केटेगरी नहीं होती है.

blog के अंदर आपको home page पर ही बहुत सारे आर्टिकल्स या पोस्ट मिल जाएंगे जबकि website पर ऐसा कुछ नहीं होता है वहा पर service या प्रोडक्ट रिलेटेड page home पर रखे जाते है.

ब्लॉग के अंदर author, date आदि सबकुछ दिया जाता है, और visitors यहाँ पर आकर comment आदि करते है. यानी एक तरीके से visitors ब्लॉग से जुडकर नए नए विशेष ज्ञान को ग्रहण करते है. जबकि website पर comment इत्यादि नहीं होते है.

तो इससे आप समझ गए होंगे की ब्लोग क्या होता है. और आपको ब्लॉग व वेबसाइट में क्या अंतर होता है ये भी आपको पता चल गया होगा। तो अब हम देखते है की यह blogging क्या होती है?

blogging kya hota hai- ब्लॉग्गिंग क्या होता है?

blogging करना या जो व्यक्ति ब्लॉग बनाता है. उसपर आर्टिकल्स या पोस्ट लिखकर डालता है. comments का जवाब देता है. ब्लॉग की डिजाईन इत्यादि को देखता है. ये सारे काम blogging के अंदर ही आता है.

आज के समय में blogging बहुत ही प्रसिद्ध हो रही है. इसलिए हर रोज गूगल पर 50 लाख से भी ज्यादा post हर रोज पब्लिश किये जाते है. तो इससे आप अंदाज लगा सकते है कितने सारे लोग ब्लॉग्गिंग करते होंगे।

blogger kya hai- ब्लॉगर क्या है?

दोस्तों हम ने ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग आदि के बारे में जान लिया है अब ये ब्लॉगर क्या है इसके बारे में भी जान लेना चाहिये हमे

अगर हम blogger की बात करे तो blogger वह व्यक्ति होता है जो पुरे ब्लॉग वेबसाइट को नियत्रंण(control) करता है. उसका काम होता है की आर्टिकल्स या पोस्ट को लिखना व पब्लिश करना है. comment का जवाब देना।

अपने readers को नयी चीजो के पारे में information देना उनकी प्रॉब्लम आदि को solve करना ये सारा काम blogger के द्वारा किया जाता है.

blog se paise kaise kamaye?

हाँ, blogger लोग blogging करके पैसे कमाते है. लेकिन ये इतना आसान काम भी नहीं क्योकि इसमें आपको समय व धैर्य की आवस्यकता सबसे ज्यादा होती है.

तो यह कोई जल्दी से पैसे कमाने का तरीका नहीं यहाँ पर आपको अछे पोस्ट लिखने व अपने readers का ध्यान रखना अत्यंत आवस्यक है. बात करे ब्लॉगर पैसे कैसे कमाते है?

तो blogger अपने blog को monetize करके पैसे बनाते है. उससे पहले वे बहुत सारे post अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है. और अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करवाते है ताकि उनके ब्लॉग पर visitors आ सके.

जब उनके blog पर अछे खासे visitors आने लगते है तब वे google adsense से अपने ब्लॉग को monetize करते है और उससे वे पैसे कमाते है.

इसके साथ ही बहुत सारे ब्लॉगर affiliate marketing करके भी बहुत पैसे कमाते है अगर आप affiliate marketing के बारे में और जानना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढे affiliate marketing क्या है? इसे करके पैसे कैसे कमाए

इसके आलावा भी बहुत तरीके है अपने खुद के digital product बेचकर व sponsorship से भी आप blogging से पैसे कमा सकते है.

free blog kaise banaye?

हा, दोस्तों आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते है. ऐसी बहुत सारे प्लेटफार्म जहा पर आप फ्री में अपनी blog साइट बना सकते है. आप इनमे से कोई भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट कुछ ही मिनट में बना सकते है.

  • blogger.com
  • wix.com
  • wordpress.com

हो सके तो आप blogger.com ही इस्तेमाल करे क्योकि ये goolge का ही एक product है जो एक दम free है. शुरुआती लोगो के लिए ये सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है.

जब आपका blog थोड़ा पुराना हो जाए और उसपर अच्छे खासे आर्टिकल्स लगभग 25-30 post हो जाये तब आप hosting व domain खरीद सकते है.

इसे जरूर पढे:

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

affiliate marketing क्या है? इसे करके पैसे कैसे कमाए

दुनिया की कोई भी book download kaise kare?

blogging niche कोनसी चुननी चाहिए?

blogging कोनसी niche पर करना चाहिए इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है. की आपको किसके बारे में पढ़ना व समजाना अच्छा लगता है. जैसी की अगर आपको विशेष टॉपिक में अच्छा ज्ञान है. तो उसका आप ब्लॉग बना सकते है.

अगर niche की बात करू तो आप personal development, finance, review, tech, sports, business पर अपना blog बना सकते है.

पर अगर मेरी मानो तो आप उस niche पर ही blog बनाये जो आपको पसंद हो जिसमे आपको ज्ञान हो तभी लोग आपसे जुड़ेंगे और आप लोगो की सहायता कर पाओगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यहाँ पर मैंने बताया है. blog kya hai? blogging kya hoti hai? और कैसे ब्लॉग से पैसे कमाए जाते है. इसके आलावा इसमें मैंने blog बनाने के लिए कोनसा प्लेटफार्म बेस्ट है इसके बारे में भी विस्तार से बताया है.

इस पोस्ट में ब्लॉग का niche कैसे ढूंढना है कोनसा niche आपके लिए सही रहेगा वो भी आपको ऊपर मिल जाएगा। ध्यान रखे की जब भी आप niche ले ब्लॉग के लिए तब आपको जो टॉपिक सबसे ज्यादा पसंद है उसपर ही अपना ब्लॉग बनाये क्योकि आप किसी और चीज पर बनायेगे तो आप उसपर ज्यादा आर्टिकल लिख नहीं पाएंगे।

अगर आप blogging को एक सीरियस प्रोफेशन मानते हो तो आप इसमें बहुत ही आगे जा सकते है. इस फील्ड में स्कोप तो बहुत है लकिन ये इतना आसान भी नहीं क्योकि इसकी नीव सिर्फ content है.

अगर आप अच्छा content व इसे रैंक करवाना सिख लेते हो तो आप blog बहुत पैसे कमा सकोगे।

तो आपको कैसा लगा ये आर्टिकल आप कमेंट कर के जरूर बताये। क्या आपके पास भी खुद का blog है?

अगर है तो हमें कमेंट कर के जरूर बताये अगर आपका कोई मित्र blog kya hai? इसके बारे में जानना चाहता है तो ये पोस्ट उस दोस्त के साथ शेयर जरूर करे. और धन्यवाद इस पोस्ट को पढने के लिए.

 

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: