+8 आसान तरीके lockdown me paise kaise kamaye

हेलो दोस्तों आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ख़ास होने वाला हैं. क्युकी अभी लॉकडाउन चल रहा है और आप भी घर पर ही हो और सोच रहे होंगे की क्या lockdown me paise kaise kamaye जा सकते है?

हां तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.

और आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे की कैसे आप lockdown me ghar par paise kaise kamaye इसके लिए सिर्फ आपको अपने mobile या अगर आपके पास laptop है. तो और भी अच्छी बात है. दोस्तों और आपको जरुरत है एक internet कनेक्शन की क्योकि mobile में आप घर पर रहकर पैसे कमा सकते है?

हमने इस पिछले lockdown भी हम सब लोगो ने मोबाइल में सिर्फ गेम खेलकर या व्हाट्सप्प, या इंस्टाग्राम चलाकर या यूट्यूब पे वीडियोस देखकर या webseries व movies देखकर बहुत सा समय हमने पिछले लॉकडाउन में बर्बाद कर दिया। और अभी भी हम यही कर रहे है.

लेकिन आज के बाद आप जब भी मोबाइल का उपयोग करेंगे तो वक्त बर्बाद करने के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने  के लिए।  

हां दोस्तों आप जानते होंगे की हमारे पास जो mobile phone हैं. उस मोबाइल में पूरी दुनिया की जानकारी हैं और ये बहुत ही लेटेस्ट पैसे कमाने का जरिया हैं। 

मोबाइल से पैसे कमाने के बहुत सारे अलग अलग जरिये हैं हम आपको सबके बारे में बताएंगे आपको जो सही लगे आप उसको यूज़ करके घर बैठे पैसे कमा सकते हो.

lockdown me paise kaise kamaye

lockdown me paise kaise kamaye

लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके लिए आप इन 8 तरीको से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो. इसमें से बहुत से तरीको में आपको सीखना पड़ेगा और जो आप सीखकर अप्लाई करोगे तो आप इन online fields में अपना करियर भी बना सकते हो.

तो चलिए एक एक करके सबके बारे में बात करते हैं।

1. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

affiliate marketing se paise kamane ka tarika

सबसे पहले हम बात करते है. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing), जो की वर्तमान समय में बहुत ही लोकप्रिय तरीका है. online paise कमाने का अगर एफिलिएट मार्केटिंग को सरल भाषा में बताये तो इसमें आपको दूसरी company के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता हैं. यानी की,

अगर आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसे बिकवा देते हो तो वो कंपनी कुछ कमिशन आपको भी देती हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके हैं. अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग सीख गए तो आपके लिए पैसे कमाना एक खेल हो जायेगा। और अगर आपको बताऊ तो,

बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से लाखो रूपए कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

affiliate marketing करने के दो तरीके हैं या तो आप organic tarike से करे या फिर आप online ads के जरिये कर सकते है।

organic तरीका यानी की आप google से अपनी website पर traffic लेकर आ रहे हो कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करेने के लिए इसमें आप

खुद की website, blog, या फिर youtube पर videos बनाते हो या content लिखते हो उस product के बारे में और जब कोई भी विजिटर उस प्रोडक्ट को जानने के लिए आता है- आपके वेबसाइट पर google की मदद से और वो आपके affiliate link से जब प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको commission मिलता है.

वेबसाइट के अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो जैसे सोशल मीडिया पर कंटेंट क्रिएट करके जैसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पे आप कंटेंट बना के लोगो की हेल्प करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानना चाहते हो तो आप इस आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़े- affiliate marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

2. google adsense से पैसे कैसे कमाए?

google adsense se paise kaise kamaye

दोस्तों इन्टरनेट की दुनिया में google adsense एक लोकप्रिय व सबसे सही व सुरक्षित तरीका है. google से पैसे कमाने का

अगर आपके पास खुद का blog, website या फिर youtube channel है. जहा पर आप लोगो की मदद करते हो अपने blog या youtube channel से जानकरी प्रदान करवाकर तो आप उससे पैसा भी कमा सकते हो.

लेकिन उसके लिए एक शर्त है की आपके पास खुद का ब्लॉग होना चाहिए और वो ब्लॉग google adsense के नियम को फॉलो करता है. तो आप भी इससे पैसे कमा सकते हो.

क्या आप जानते है- google से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं इसके बारे में आप यहाँ से पढ़ सकते है- 7 आसान तरीके google से पैसे कैसे कमाए

3. blogging से पैसे कैसे कमाए?

google adsense se paise kaise kamaye

वैसे दो तरीके तो मैंने आपको ऊपर ही बताया blogging से पैसे कमाने का जो की गूगल एडसेंस व एफिलिएट मार्केटिंग है. लेकिन blogging से आप इनके अलावा भी बहुत से और भी तरीको से आप अपने ब्लॉग की मदद पैसे कमा सकते है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए-
1. sponsorship – अगर आप किसी company के product को आप sponsor करते हो अपने ब्लॉग पर तो वे आपको मुँहमाँगा पैसा देने के लिये तैयार हो जाती है. लेकिन उसके लिए आपका ब्लॉग बहुत पुराना व पॉपुलर होना चाहिए।
2. guest posting – वैसे तो बहुत से लोग इस guest posting से पैसा नहीं कमाते है. लेकिन अगर आपके blog की ऑथोरिटी है. यानी आपका ब्लॉग बहुत ही पॉपुलर है अपने फील्ड में और बहुत पुराना भी तो आप अपने blog पर guest post डालने के भी पैसे ले सकते है.
3. Ad Space- अगर आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक आता है. तो आप अपने ब्लॉग पर दूसरी कंपनियों को banner लगाकर advertise करके पैसे कमा सकते हो.
4. course- जी हां अगर आप चाहे तो अपनी साइट पर खुद का कोर्स बनाकर डाल सकते है. और और उस कोर्स की फिक्स प्राइस रखले और कोई भी विजिटर उस course को खरीदता है तो आप उससे पैसे चार्ज कर सकते हो.

अगर आप blogging में बिलकुल नये हो तो आप इन guides को अवश्य पढ़े-
1.blog क्या है, blogging करके पैसे कैसे कमाए?
2. blog के लिए low competition niche(केटेगरी) कैसे ढूंढे?
3. एक successful blogger बनने के +7 टिप्स

4. Link shortening से पैसे कैसे कमाए?

link shortning se ghar baithe paise kaise kamaye

लिंक शोर्टनिंग एक बहुत अच्छा तरीका हैं जिसकी मदद से आप बहुत अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आपको एक ट्रैफिक सोर्स चाहिए, अगर आपके पास बहुत सारा ट्रैफिक हैं. और अगर आपको आपके ट्रैफिक को कुछ देना है. या फिर कोई भी ऐसी चीज़ जो आप उन्हें फ्री प्रोवाइड करा रहे हो तो उस समय आप लिंक को शोर्टनेनिंग कर सकते हैं. और उसे करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

लिंक शोर्टनिंग करने के लिए आपके आपका यूआरएल लिंक शोर्टनिंग website में डालना हैं फिर वो उस लिंक का एक शार्ट लिंक आपको देंगे,

अगर आप आपकी ऑडियंस के साथ वो वाला शार्ट लिंक शेयर करेंगे तो जब भी आपकी ऑडियंस उस लिंक पर क्लिक करेंगी उनको पहले एक विज्ञापन दिखाया जाएगा उसके बाद वो आपके प्रोडक्ट तक पहुचेंगी।

जब आपकी ऑडियंस वो विज्ञापन देखेंगी तब आपको पैसा मिलेगा। ऑनलाइन ऐसी बहुत सा लिंक शोर्टनिंग वेब्सीटेस हैं जिनकी मदद से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

5. freelancing से पैसे कैसे कमाए

freelancing se paise kaise kamaye

अगर आप बिना कोई वेबसाइट बनाये या बिना यूट्यूब के या बिना ज्यादा लंबा इन्तेजार किये अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हो और आप किसी भी skill में माहिर हो तो आप उस skill को बेचकर बहुत से पैसे कमा सकते हो.

यानी की अगर आपको किसी भी field की स्किल आती है तो उस स्किल को आप monetize कर सकते हो ऐसे कुछ freelancing platform पर जैसे की fiverr, freelancer, upwork जैसे प्लेटफार्म पर आप अपनी सर्विस देकर आप क्लाइंट्स से पैसे चार्ज कर सकते हो.

आप इनमे से किसी भी category को आप इन प्लेटफार्म पर बेच सकते हो.

  1. Accounting
  2. Analyst
  3. Web Development
  4. Web Designing
  5. Graphic designing
  6. Logo making
  7. content writing
  8. copywriting
  9. data entry
  10. photography
  11. video editing
  12. image editing
  13. sales and marketing
  14. android development
  15. SEO & SMM
  16. Translation etc.

अगर आप freelancing के बारे में और भी अधिक जानना चाहते हो जैसे की best freelancing प्लेफॉर्म कोनसा है, फ्रीलांसिंग कैसे स्टार्ट करे इसपर डिटेल में आर्टिकल लिखा है आप इसे भी जरूर पढ़े-
freelancing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

6. Mobile Apps से पैसे कैसे कमाए

money making apps se ghar baithe paise kaise kamaye
अगर आप अपने मोबाइल से कुछ apps की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

आज हमारे हाथ में जो फ़ोन हैं उसमे बहुत सारी application हैं जिनको हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं। बहुत सारे खेलने के लिए गेम्स भी हैं .पर क्या आपको पता हैं की इस मोबाइल फ़ोन में कुछ ऐसी भी Money making apps हैं जिनकी मदद से आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

जी हां एंड्राइड मोबाइल में बहुत सारी ऐसी भी application हैं. जिनको आप इस्तेमाल करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इन apps को मेक मनी एप्प्स केहते हैं। इन एप्प्स में आपको कुछ टास्क दिए जाते हैं जिनको आपको पूरा करना होता हैं। अगर आप उन टास्कस को पूरा करते हैं तो आपको वहा पर कुछ वर्चुअल कोइन्स मिलते है. जो की कुछ रुपये होते है जिसे आप बाद में अपने paytm account में भी ले सकते है.

हमारे स्मार्ट फ़ोन में बहुत सी ऐसी एप्प्स है आपको playstore पर मिल जाएगी। पर आप जो genuine हो जिस मनी मेकिंग अप्प्स पर अच्छे review हो आप उसी का ही इस्तेमाल करे. और हो सके तो आप सावधान ही रहे. क्योकि इनमे ज्यादातर apps इतने genuine नहीं होते है.

some money making apps like-

  1. dream11
  2. mpl
  3. swagbucks app
  4. google opinion rewards
  5. meesho app

7. Referral Program से पैसे कमाए

Referral Program se paise kamane ke tarike

दोस्तों रेफेरल प्रोग्राम एक बहुत ही बेटर तरीका हैं पैसे कमाने का, रेफरल प्रोग्राम भी एक तरह से एफिलिएट मार्केटिंग ही हैं।

बहुत सारी ऐसी अप्प्स हैं मार्किट में जिनका रेफेरल प्रोग्राम चलता हैं। अगर आप उन एप्प्स को किसी को रेफेर करते हो और कोई भी आपके रेफेर से उसको इनस्टॉल करता हैं तो आपको उसका पैसा मिलता हैं।

ऐसी एप्प्स को refer and earn apps कहा जाता है. जो playstore पर फ्री में उपलब्ध होती है.

अप्प्स के अंदर ही रेफेर का ऑप्शन आता हैं आप उस ऑप्शन पे जब क्लिक करते हो तो आपके एक यूनिक रेफेरल लिंक (referral link) बनाकर आपको उस जरिये लोगो को इनस्टॉल करवानी पड़ती हैं।

जब भी कोई आपकी referral link से apps install करता हैं तुरंत आपको पैसे मिल जाते हैं।

बहुत सारी एप्प्स में इनस्टॉल करते ही पैसे मिल जाते हैं. पर कुछ apps में उनकी term and condition उसको फॉलो करके ही आपको पैसे मिलेंगे।

some refer and earn apps

  1. winzo gold
  2. zupee gold
  3. cubber
  4. taskbucks
  5. myteam11

8. Mobile Game से पैसे कैसे कमाए?

online Game khelkar paise kaise kamaye

दोस्तों कुछ एप्प्स ऐसी भी है जो mobile game lover के लिए बनी है जिसे की आप इन एप्प्स और मोबाइल गेम्स के जरिया बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अब हम मोबाइल्स गेम्स के बारे में बात करेंगे की आप उनसे पैसा कैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल्स गेम्स में बहुत तरीके के गेम्स आते हैं जिनको खेल के आप अच्छा पैसा कमा सकते हो जैसे कुछ गेम्स ऐसे होते हैं जिनमे आपको कुछ पैसा नहीं लगाना पड़ता हैं. इसमें आपसे कुछ general knowledge के quize पूछे जाते है जिससे आप पैसा कमा सकते हैं।

कुछ गेम्स ऐसे होते हैं जिनमे दो लोग खेलते हैं और दोनों बराबर पैसा लगाते हैं और जो जीतता हैं उसको दो गुना से थोडासा कम पैसा मिल जाता हैं।

बहुत सारे ऐसे प्रिडिक्शन वाले गेम्स भी हैं जिनमे आपको जीतने वाले का अंदाजा लगाकर और अगर आपने जिसके ऊपर पैसे लगाए हैं वो जीत जाता हैं तो आपको पैसा मिलता हैं।

लेकिन प्रेडिक्शन वाले गेम्स सट्टे में आते हैं और हम उन्हें बिलकुल भी प्रेफर नई करते हैं। हमने आपको सिर्फ यह जानकारी के लिए बता रहे हैं।

आप जो भी paise kamane wale game खेले उसके पहले आप उन सारे गेम्स की term&condition को एक बार ध्यान से पढ़ ले ताकी भविस्य में कोई भी मुसीबत नहीं आवे.

game khelkar paise kamane wale apps

  1. ludo supreme
  2. loco
  3. Winzy- free quiz

निष्कर्ष

तो दोस्तों यही थे कुछ तरीके जिससे आप लॉकडाउन में घर पर बैठ ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो. में आशा करता हु की lockdown me paise kaise kamaye इस आर्टिकल से आपको कुछ सहायता मिली होगी और अगर आप genuine व बेहतरीन तरीके ढूंढ रहे है गूगल से पैसे कमाने के तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़े- 7 BEST तरीके गूगल से पैसे कमाने के

और अगर आप और ऑनलाइन पैसे कमाने में ज्यादा जानने में रूचि रखते हो तो हमारे Facebook VIP Group में अवश्य ज्वाइन करे.

Share on:

अपने ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमाना सीखे।

"आज ही सब्सक्राइब करे और ऑनलाइन पैसे कमाने संबंधित नवीनतम पोस्ट पाए"

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम धीरज है, और इस ब्लॉग पर में blogging, technology, internet से जुड़े सम्बंदित post इस ब्लॉग पर अपडेट करता रहता हु. में आशा करता हु की मेरे द्वारा लिखी गई post आपको पसंद आएगी। अगर आपको ब्लॉग सम्बंदित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप बेझिझक पूछ सकते है. मुझे लोगो की हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता है, प्रॉब्लम होने पर हमसे contact अवश्य करे.

Leave a comment