nulled/crashed theme kya hai

nulled theme kya hai? इस्तेमाल करने पर 5 ख़तरे साइट पर

हम जब भी कोई एक नया ब्लॉग स्टार्ट करते है. तब हम theme select करने में कंफ्यूज हो जाते है. की कोनसी WordPress theme हमारे ब्लॉग के लिए सही रहेगी।

और हमें फ्री थीम भी ज्यादा सही नहीं लगती है. तो हमारा ज्यादा ध्यान premium wordpress theme की तरफ जाता है. क्योकि ये थीम दिखने में आकर्षित व यूजर फ्रेंडली होती है.

लेकिन premium theme बहुत ही महंगी होती है. खासकर की जब आपने अभी तक अपने blog से पैसा नहीं कमाया है.

तब ज्यादातर लोग free theme का ही इस्तेमाल करते है. और जब वे अपने वेबसाइट से कमाने लग जाते है. तब वे प्रीमियम थीम को खरीदकर इस्तेमाल करते है.

लेकिन बहुत से blogger प्रीमियम थीम खरीदने की बजाय वह nulled theme का इस्तेमाल करते है. और भविस्य में दुविधा में पड़ जाते है.

तो आज की इस पोस्ट में बताऊंगा nulled theme kya hai, और cracked/nulled theme इस्तेमाल करने के क्या फायदे है और क्या नुकसान है?

अगर आप free wordpress theme के बारे में जानना चाहते हो जो premium लुकिंग, user friendly, easy to customize तो आप इस पोस्ट को जरूर पढे: 11+ best SEO friendly WordPress theme for Hindi blog (free)

Nulled theme kya hai

nulled/crashed theme kya hai

nulled theme या plugin का साधारण मतलब cracked/hacked होता है. जिसे आप बिना पैसो दिए यानी की आपको यह free में मिल जाता है.

लेकिन यह “cracked theme plugin” आपको इनके ऑफिसियल website जो की themeforest आदि से न मिलकर आप इन्हें किसी third party website से इन्हें free download करते हो.

और ये nulled premium WordPress theme को जब बिना ख़रीदे इसका इस्तेमाल करता है. तो यह illegal है. क्योकि किसी theme developer ने अपनी मेहनत से कोई theme या plugin बनाई और कोई अगर इसे बिना pay किये third party site से इसे free download करके इस्तेमाल करते है. तो ऐसा करने पर blogger भविष्य में बहुत सी मुसीबतो में पड सकता है.

cracked/nulled wordpress theme इस्तेमाल करने के नुकसान क्या है?

क्या cracked/nulled theme safe है या नहीं? क्या आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए

तो में इनके इस्तेमाल करने के नुकसान के बारे में बताऊंगा जिससे आप क्लियर हो जाएगा की आपको cracked theme इस्तेमाल करनी चाहिए या नहीं

nulled theme kya hai

अगर आप अपने WordPress के अंदर आप nulled theme को activate करते हो तो आपको

1. nulled WordPress theme में update व support नहीं मिलता है

जी हा nulled theme इस्तेमाल करने से आपको भविस्य में कोई भी update व support नहीं मिलता है. क्योकि किसी भी theme का update official जगहों से आता है.

अगर theme update नहीं रहेगी तो security risk बढ़ जाती है. और आपकी साइट का hack होने का खतरा बढ़ जाता है.

2. cracked/nulled theme सही से काम नहीं करती है.

third party साइट से download की गयी theme व plugin काम अच्छे से नहीं करते है. यानी की आपकी साइट की जो क्वालिटी है. वो पूरी तरह से बिगड़ जाती है.

जिससे आपकी साइट पर गलत effect पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि cracked theme में बहुत से Malicious code होते है. और इन code को ढूंढना बहुत मुश्किल होता है.

3. आपकी WordPress site control आप खो सकते हो.

आप जब ऐसी nulled WordPress theme & plugin activate कर लेते हो तो आपकी साइट का पूरा control अब hacker के पास भी होता है.

तो वो अपने फायदे के लिए आपकी साइट को इस्तेमाल करता है. आपकी साइट पर ad नेटवर्क, popup ads लगाकर पैसा भी कमाता है. और चाहे तो आपकी साइट को delete भी कर सकता है.

4. आपकी personal व private information चुरा सकता है.

अगर आपने अपनी साइट पर कोई भी पर्सनल information रख रखी है. तो आपके लिए खतरा और बढ़ सकता है. जैसे की किसी nulled plugin में google से sign up करने से आप अपनी id को खतरे में डाल सकते हो.

जिससे अगर आपकी id bank से कनेक्ट होगी या आपके मोबाइल no., personal data आदि को भी निकाल सकता है.

5. आपकी साइट के SEO, analytics, adsense आदि पर खतरा बढ़ जाता है.

अगर आप आपकी साइट किसी hacked theme या plugin का इस्तेमाल करती है. तो आपके साइट पर SEO पर बुरा इफ़ेक्ट पड़ता है. जिससे आपकी site rank नहीं होती है. क्योकि इन थीम में बहुत सी Spam backlink होती है.

जिससे आपकी website speed पर फर्क पड़ता है. साइट index नहीं हो पाती है. आपके post google में rank नहीं हो पाते है.

और hacker अपने फायदे के लिए spam content भी पब्लिश कर सकता है. जिससे आपकी साइट google penalized हो सकती है.

तो यह सब आपके साइट SEO के लिए बहुत बुरा है. तो इससे आपका google adesnse भी disable हो सकता है. साथ अगर आपकी साइट analytics व adsense से कनेक्ट है. तो ये भी खतरे के अंदर है.

आपको कभी भी nulled theme व plugin पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

इसके अलाव जो best free plugin है आप इनके बारे में पढ़ सकते है- best plugin जो हर ब्लॉगर इस्तेमाल करता है

nulled WordPress theme check Kaise Kare

अगर आप चाहे तो nulled WordPress theme checker की मदद से आपके द्वारा third party website से download की गयी hacked/crashed theme को आप आसानी से check कर सकते है.

जिससे आप आसानी से पता लगा सकोगे की यह theme सही है या नहीं

Step1- सबसे पहले virustotal पर जाये।

आपको अपने chrome browser से virustotal.com पर जाना है.

Step2- अब आपको choose file पर क्लिक करना है.

nulled wordpress theme cheack kaise kare

जो भी आपने nulled theme व plugin को download किया है. इस को आप choose करे virustotal के अंदर और फिर upload करे.

अब आपके सामने upload nulled theme की सारी रिपोर्ट आ जायेगी

तो जैसे ही आपने nulled theme, plugin, file, script आदि कुछ भी upload करते हो तो आपके सामने रिपोर्ट आ जाती है. जैसे की

मैंने ionmag की थीम को check किया तो

nulled WordPress theme check Kaise Kare in hindi

इस file में एक malicious code detect हुआ. तो इससे पता चलता है की इस theme को activate करना मेरे साइट के लिए बिलकुल भी safe नहीं है.

अगर इस nulled theme की detection list देखु तो

nulled wordpress theme cheacker in hindi

तो आप देख सकते हो की trapmine के नाम से malicious code मिला है. तो आप virus total की मदद से किसी भी file को आसानी से डिटेक्ट कर सकते हो.

अगर आप अपने साइट को detect करना चाहते हो तो आपको अपने साइट का जो URL है. वो आपको URL section में paste करना है. और आपको पता चल जायगा की आपकी साइट safe है या नहीं

इसे जरूर पढ़े-

ब्लॉग के लिए niche kaise chune बेस्ट 150+ niche idea

10 मिनट में खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

अंतिम राय

तो दोस्तों आखिर में यही कहना चाहता हु की अगर आप blogging को लंबे समय तक करना चाहते हो यानि की आपका long term goal है. तो आपको सबकुछ सोच समझकर करना पड़ेगा।

और ऐसी crashed/nulled file को अपनी site में इस्तेमाल करके आप मुसीबत में पड सकते हो इसलिए आप जो भी theme व plugin डाउनलोड करे अपने website के लिए तो आप उनके official website से ही करे.

और अगर आप premium WordPress theme इस्तेमाल करना चाहते हो तो अपने blog के earning से खरीदकर ही इस्तेमाल करना एक बेस्ट option है. क्योकि उसमे आपको पूरा support, security व update मिलता है. जिससे आपकी site पूरी तरह से secure रहती है.

अगर आपको इस आर्टिकल के संबंधित या blogging के संबंधित कोई भी प्रशन है. तो हमें comment कर के जरूर बताये और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

Leave a Comment

%d bloggers like this: