पर्सनल ब्लॉग मतलब क्या है? +7 स्टेप्स में ब्लॉग कैसे बनाये (personal blog meaning in hindi)


दोस्तों जब भी हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है. तो हमे बहुत सारे रिजल्ट्स मिलते हैं।

आज हमे किसी भी तरह की जानकारी चाहिए होती हैं. सारी जानकारी गूगल के द्वारा हमे मिल जाती हैं।

हमे जिस भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती हैं हम गूगल में सर्च करके एक वेबसाइट पे जाते हैं. और हमे वहां पर जानकारी मिल जाती हैं, लेकिन दोस्तों अगर आपने ध्यान दिया हो तो उस वेबसाइट पे हमे और भी तरह की जानकारी मिलती हैं और वो सारी जानकारी भी एक ही श्रेणी की होती हैं। इस तरह की वेबसाइट को हम Business ब्लॉग बोलते हैं।

आपको पता नहीं होगा पर कुछ ऐसी भी वेबसाइट हैं. जिनपर लोग अपने बारे में लिखते हैं. जैसे उनकी Hobbies उनकी दिनचर्या उनकी पसंद, उनको जो केटेगरी पसंद है, या उनको जो फील्ड पसंद है. उनके बारे में यानी की वो और लोगो के सामने ओपन रहते है. अपने ब्लॉग के अंदर जिसे इस तरह की वेबसाइट को आप Personal Blog कह सकते हैं।

आज की इस पोस्ट में आपको बताने वाला हु की personal blog meaning in hindi, पर्सनल ब्लॉग बनाने के क्या फायदे है, personal blog kaise bnaye, और सबसे महत्वपूर्ण चीज की अपने personal blog monetize कैसे कराये?

पर्सनल ब्लॉग क्या होता हैं? ( personal blog meaning in hindi )

personal blog in hindi
personal blog meaning in hindi

दोस्तों Personal Blog सिर्फ एक इंसान जो किसी अपने फील्ड के बारे में ही लिखता हैं। क्योकि वो उस फील्ड मे माहिर होता है। और कभी कभी वो Personal Blog में वो इंसान अपनी Hobbies, अपने Interests, अपनी पसंद, अपनी दिनचर्या,अपने विचार और बहुत सी चीज़े जो उस इंसान से सम्बंधित या उसको जिस field का ज्ञान होता हैं उनको लिखता हैं। यानि जिसे आप personal blogging भी कह सकते है.

Personal Blog की मदद से आप अपने आपको दुनिया के सामने लाते हो। अपनी खुद की एक personal brand बनाते हो और अपनी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए आप personal blog को setup करते हो. इस ब्लॉग पर आप अपने विचार दुसरो के सामने रखते हो और वो विचार आपके फील्ड के सम्बंदित ही होते है.

ज्यादातर लोग अपना personal blog इसलिए बनाते है. ताकि वे दुसरो के सामने अपनी खुद की एक ब्रांड बना सके.

personal blog किस केटेगरी में बनाये

जैसे दोस्तों मेने पहले भी कहा की पर्सनल ब्लॉग में हमे किसी भी फील्ड में अच्छा ज्ञान होना चाहिए जिस ज्ञान व विचार को हम ऑनलाइन उसे पब्लिश कर सके. ताकि रीडर्स आपके फील्ड के साथ वह जुड़ सके, आपसे सिख सके और आप भी उनसे और personal होने के लिए अपने बारे में आप अपने ब्लॉग पर बात कर सके.

आपको उदहारण के तोर पर बताता हु जैसे की अगर आप blogging फील्ड में रूचि रखते हो तो आप neil patel को जरूर जानते होंगे वो एक SEO Expert है. तो उन्होंने अपने personal blog जो की neilpatel.com है. वहा पर वे अपने SEO FIELD के बारे में इसके आलावा कभी कभी अपने

बारे में भी बताते है. और बहुत से लोग उनको फॉलो भी करते है उससे इन्होंने एक खुद की एक Personal Brand बना दी है. और social media पर भी उनको बहुत सारे लोग follow करते है. उनसे और सीखना चाहते है. उनको और जानना चाहता है.

जैसे इंडिया में भी बहुत से लोग है जिन्होंने personal blog बनाकर खुद की एक अलग से brand खड़ी कर दी,

जैसे आप business, या फिर career आदि में रूचि रखते हो तो अपने संदीप माहेष्वरी जी या डॉ विवेक बिंद्रा जी को तो कभी न कभी यूट्यूब पर देखा ही होगा उनकी खुद का भी personal blog या फिर personal website होती है।

वैसे वे personally इतना ज्यादा कुछ शेयर तो नहीं करते अपनी साइट पर अपने field के अलावा लेकिन आपको थोड़ा बहुत देखने को मिल जाएगा जैसे उनकी favourite books जो उन्होंने personally पढ़ी और ओ दुसरो को भी अपने ब्लॉग में बताते है.

example of personal blog in hindi
example of personal blog or personal website

image source – sandeepmaheswari.com

तो इससे आप personal blog के बारे में idea ले सकते है की personal blog दिखने में कैसे होते है, इन blog पर ज्यादातर वे अपने नाम से बनाते है. ताकि भविष्य में खुद की एक brand value बना सके.

अगर आप personal blog या website बनाने की सोच रहे हो तो आप किसी भी category में खुद का एक personal blog बना सकते है. लेकीन कुछ अच्छी केटेगरी जैसे की

  • Travelling
  • Relationship
  • learning
  • hobbies
  • mind
  • etc.

दोस्तों अगर आप और ज्यादा केटेगरी के बारे में जानना चाहते है तो मैंने इसपर एक article लिखा है –


दोस्तों मैंने भी एक छोटी सी कोशिश की है अगर आप भी ब्लॉग्गिंग में या ऑनलाइन पैसे कमाने में रूचि रखते है तो मैंने एक Facebook VIP Group बनाया आप इस ग्रुप से अवश्य जुड़े ताकि हम सब एक दूसरे की मदद कर पाए.

VIP Group से जुड़े ताकि हम सब एक दूसरे की मदद कर पाए.

पर्सनल ब्लॉग कैसे बनाए? ( personal blog kaise banaye )

दोस्तों अब next सवाल यह आता है की खुद का एक personal blog kaise banaye

उससे पहले अगर आप ब्लॉग्गिंग, ब्लॉग, के बारे में कुछ भी नहीं जानते हो तो आप इस आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़े-

तो दस्तो खुद का पर्सनल ब्लॉग बनाना बहुत आसान हैं, जैसे हम नार्मल ब्लॉग बनाते हैं वैसे ही पर्सनल ब्लॉग भी बनता हैं।

personal blog kaise banaye
blog kaise banaye

पर्सनल ब्लॉग के लिए भी आपको domain खरीदना पड़ता हैं, पर्सनल ब्लॉग के लिए आपको Hosting खरीदनी पड़ेगी और वो सारी चीज़े करनी पड़ेगी जो नार्मल ब्लॉग में करते हैं।

लेकिन अगर आप चाहे तो बिना डोमेन व होस्टिंग ख़रीदे बिना भी खुद का एक free me blog setup कर सकते है.

इसके लिए आप निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

Step1- सबसे पहले आपके पास खुद की gmail id होनी चाहिए।

Step2- अब आप blogger.com पर जाए.

Step3- अब आप blogger.com पर अपने gmail account पर sign up करे.

Step4- अब आपके सामने “choose a name of your blog” पर आपको जिस भी category में personal blog बनाना है वहां पर आपके अनुसार कुछ भी blog का title दे.

personal blog kaise banaye

Step5- जैसे ही आप blog TItle दे देंगे अब आपको next करना है. अब आपको blog url देना है.

जैसे की address .blogspot.com है. वहां पर address की जगह जो भी आपको अपने ब्लॉग का URL रखना चाहते है वो आप रख सकते है. जैसे में यहाँ पर dheerajblog.blogspot.com रखता हु.

personal blog kaise banaye

तो दोस्तों जैसे ही मैंने address में dheerajblog डाला तो यहाँ पर एक red alert आया की “sorry, this blog address is not available इसका मतलब यह है की यह address किसी और ने ले रखा है. तो आपको इसमें कुछ variation करके देखना होगा जो available हो.

तो अब मैंने address में blogdheeraj.blogspot.com रखा जिसमे आ रहा है की “This blog address is available” इसका मतलब इस address पर में ब्लॉग बना सकता हु. अब आपको next करना है.

Step6- अब आपको display name रखना है यानी की आपका ब्लॉग रीडर्स को कैसा दिखना चाहिए उसके लिए आप ब्लॉग सम्बंदित कैसा भी नाम रख सकते है.

personal blog kaise banaye

Step7- दोस्तों आपका Free me blog बन गया है.

सबसे निचे viewblog का ऑप्शन आ रहा है. जहा से आप ब्लॉग को देख सकते हो. इसके आलावा और भी ऑप्शन आ रहे जिसे आपको में एक एक कर के समझाता हु.

personal blog kaise banaye
personal blog kaise banaye

Post- यहाँ से आप नयी post create कर सकते हो या पुरानी पोस्ट को delete व edit कर सकते हो.

Stats- यहाँ से आपके blog पर कितने views, visitors आ रहे हो वो देख सकते हो.

comments- जो भी comments करेगा आपकी पोस्ट पर वो आपको comments section में दिखाई देगी।

Earnings- जब भी आपके google adsense approve हो जाएगा और जो भी आपकी earning होगी ब्लॉग के जरिये वो आप यहाँ से देख पाएंगे।

Pages- यहाँ से आप कोई भी pages बना सकते है जैसे की contact page, privacy policy page etc.

layout- यहाँ से आप theme customize कर सकते है.

Theme- यहाँ से आप नयी theme सेलेक्ट या फिर upload कर सकते हो.

Setting- यहाँ पर ब्लॉग की बेसिक व advance सेंटिग कर सकते हो

Reading list- यहाँ से आपने जो भी पहले पुराने ब्लॉग बनाये उनके पोस्ट आप देख सकते हो.

Personal Blog का फायदा क्या हैं ? ( benefits of a personal blog in hind )

personal blog ke fayde

Personal Blog बनाने के बहुत सारे फायदे हैं।

सबसे पहले तो आप खुद के विचार दुसरो के सामने रख सकते है। अपने फील्ड के बारे में तो जब भी आपकी blog पड़ेगा और उसकी सोच भी आपसे मिलेगी तो वो आपके विचारो को पसंद करने लगेगा।

ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिनको आपका कंटेंट पसंद आएगा और जैसे जैसे टाइम निकलता जाएगा आपकी ऑडियंस बढ़ती जाएगी वैसे वैसे आपकी social media पर फैन फॉलोविंग भी बढ़ती जाती हैं।

उनके दिल में आपके लिए रेस्पेक्ट बनेगी और आपको वो लोग एक सेलिब्रिटी भी बना सकते हैं।

आप अपने ऑडियंस को अपना मनपसन्द प्रोडक्ट या खुद के प्रोडक्ट को अपने ऑडियंस के साथ प्रमोट भी करके अच्छा पैसा कमा सकते हो.

हां कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको सोच आपसे अलग होगी और उनके दिल में आपके लिए नफरत बनेगी लेकिन ये तो हर जगह होता हैं। जहा अच्छाई हैं वह भुराई भी होती ही हैं।

Personal Blog से कमाई कैसे करे ? ( personal blog se paise kaise kamaye)

Personal Blog से पैसा कामना बहुत ही आसान हैं। बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने पर्सनल ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो।

personal blog से पैसे कमाने के लिए

personal blog se paise kaise kamaye
personal blog se paise kaise kamaye
  1. google adsense
  2. affiliate marketing
  3. selling course, books & services

1. google adsense se paise kaise kamaye

google adsense की मदद से आप अपने ब्लॉग को आसानी से मोनेटाइज करा सकते है.

जब आपके पर्सनल ब्लॉग पे अच्छा traffic आने लग जाए तब आप Google Adsense में अपने ब्लॉग को Approve करवा के आप अच्छी खासे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों अगर आप google से बेहतरीन व सही तरीके से पैसे कमाना चाहते हो तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़े-

2. affiliate marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग को सरल भाषा में बताया जाये तो इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करवाना होता है. और जब भी आपके द्वारा कोई उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी आपको कुछ commission देती है.

आप अपने personal blog पर आपके ब्लॉग केटेगरी सम्बंदित आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते हो। आप आपके ब्लॉग पोस्ट रिलेटेड प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में प्रमोट करके अच्छा कंमिशन कमा सकते हो।

उससे पहले अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हो तो आप इस आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़े-

3. course, books या service देकर पैसे कैसे कमाए

अगर आपका personal blog बहुत ज्यादा पॉपुलर है. तो आप अपने blog पर ebooks या कोई course या कोई भी service देकर लोगो से पैसे चार्ज कर सकते हो.

अगर आप और भी तरीके खोज रहे है ऑनलाइन पैसे कमाने के तो मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके बताये है इस ब्लॉग पर जिसे आप पढ़ सकते है.

निस्कर्स

दोस्तों personal blog बनाना बहुत ही आसान हैं। जैसे मैंने 7 स्टेप्स मे पर्सनल ब्लॉग कैसे बनाये इसके बारे मे इस पोस्ट मे बताया और अगर आप भी अपना पर्सनल ब्लॉग बना रहे हो तो आपको जल्दी शुरू करना चाहिए।

अगर आपको आपकी लाइफ को लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता हैं तो पर्सनल ब्लॉग इसमें आपकी बहुत अच्छी मदद कर सकता हैं।

पर्सनल ब्लॉग से अपने अंदर एक Confidence भी बनता हैं और जब हमारी फैन फोल्लोविंग बनती हैं तब अंदर से मोटिवेशन मिलता हैं। कुछ समय बाद आप उस पर्सनल ब्लॉग को monetize कर सकते है।

Share on:

अपने ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमाना सीखे।

"आज ही सब्सक्राइब करे और ऑनलाइन पैसे कमाने संबंधित नवीनतम पोस्ट पाए"

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम धीरज है, और इस ब्लॉग पर में blogging, technology, internet से जुड़े सम्बंदित post इस ब्लॉग पर अपडेट करता रहता हु. में आशा करता हु की मेरे द्वारा लिखी गई post आपको पसंद आएगी। अगर आपको ब्लॉग सम्बंदित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप बेझिझक पूछ सकते है. मुझे लोगो की हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता है, प्रॉब्लम होने पर हमसे contact अवश्य करे.

2 thoughts on “पर्सनल ब्लॉग मतलब क्या है? +7 स्टेप्स में ब्लॉग कैसे बनाये (personal blog meaning in hindi)”

Leave a comment