affiliate marketing kya hai

affiliate marketing kya hai और स्टार्ट करके paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों आज फिर से click hindi साइट पर आपका स्वागत है. आज हम affiliate marketing क्या है. व Affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए?

वैसे तो आजकल हम सब ऑनलाइन खरीदना ही पसंद करते है. चाहे हमे कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना हो या फिर हमे कपडे, किताबे, आदि ज्यादातर हम ऑनलाइन ही खरीदना पसंद करते है.

क्योकि online बहुत सारी चीजे हमे डिस्काउंट व सस्ते में मिल जाती है. हमे घर के बाहर जाना नही पड़ता है. हम घर पर बैठे बैठे ही बहुत सी चीजे ऑनलाइन मंगवा सकते है.

तो यहाँ पर आप affiliate marketer बनकर आपको बहुत फायदा होने वाला है. तो आपका सवाल होगा की वो कैसे?

जब भी हम कोई चीज खरीदते है. जैसे की एक स्मार्टफोन खरीदना है. तो मार्किट में बहुत सारी कंपनी है. जो स्मार्टफोन को सेल कर रही है. जिनकी price भी लगबग same है.

तो वहा पर confused हो जाओगे की कोनसी कंपनी का स्मार्टफोन मुझे खरीदना चाहिए.

तब हम लोग गूगल या यूट्यूब से उस smartphone के बारे में विस्तार से जानते है. की इनमे से कोनसा मॉडल बेहतर रहेगा और अगर आपको इस स्मार्टफोन के review के बाद पता चल जाता है. की ये वाला स्मार्टफोन मेरे लिए सही है.और अगर आप उनके लिंक से समार्टफोन को खरीदते हो तो उन्हें उस प्रोडक्ट का commission मिलता है.

तो इस पोस्ट के अंदर जो भी एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े सवाल है. उनके उत्तर भी दूंगा जैसे की इसे करना सही है या गलत?

क्या इसे हम ad sense के साथ भी कर सकते है? या नहीं अदि के जवाब इस पोस्ट में देने वाला हु तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

इससे पहले हम जान लेते है की यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

Contents

affiliate marketing kya hai

affiliate marketing kya hai
affiliate marketing kya hai

affiliate marketing एक ऐसी मार्केटिंग है. जिसमे कोई व्यक्ति अपने “blog” या “youtube channel” द्वारा किसी कंपनी या organization के product को promote करवाता है.

जिससे उस product को promote करने पर ब्लॉग के owner को commission मिलता है. वैसे तो ये commission product व कंपनी पर निर्भर करती है.

जैसे की

अगर आप “electronic item” को बिकवाते हो तो आपको “commission 2-4%” तक का मिलता है. वही पर books,instrument,fashion जैसे प्रोडक्ट पर और ज्यादा का commission मिलता है.

इसे जरूर पढे: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इंटरनेट से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

हम एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए उससे पहले हमे ये जानन बेहद जरुरी है.की ये काम कैसे करती है. क्योकि अगर हम इन्टरनेट से पैसे कामना चाहते है. या हमे जिस भी industry से पैसा कामना चाहते है.

तो सबसे पहले हमे उस industry के बारे में सबकुछ जान लेना चाहिए ताकि भविस्य में कोई मुशीबत नहीं आ सके.

अगर कोई company अपने product को प्रमोट करवाना चाहती है. तो वो “affiliate program join” करने का लिंक अपने वेबसाइट के फुटर पर डाल देती है.

अगर कोई भी व्यक्ति उस product को promote करने में रूचि रखता है. तो वो उस affiliate program से जुड़ जाता है.

अब जो व्यक्ति है उस product को कोई अन्य source जैसे की blog, YouTube channel या social media पर प्रमोट करवाने के लिए उस कंपनी के product की “link या banner ads” अपने blog के अन्य जगहों पर लगता है.

अब जैसे उसके ब्लॉग या you tube channel पर visitors आते है. और अगर उन्हें वो प्रोडक्ट खरीदना होता है. तो वे उस product को खरीदने के लिए link या banner add पर क्लिक करते है.

और अगले ही कदम पर visitor उस company या organization की वेबसाइट पर आ जाते है. और अगर visitor वहा पर किसी भी product को खरीदते है. तो उस प्रोडक्ट का उस blog owner को commission मिलता है.

affiliate marketing में सम्बंदित कुछ ख़ास terms

आपको affiliate marketing के साथ इससे जुड़े कुछ टर्म्स को भी जान लेना चाहिए।

  • Merchant: company या organization जो अपने product को प्रमोट करवाने के लिए वो affiliate program प्रदान करवाती है. यह advertiser के term से भी जाना जाता है.
  • Affiliate: जो लोग किसी कंपनी के product को प्रमोट करवाने के लिए affiliate program से जुड़ते है. और merchant के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या website  पर promote करते है. उन्हें affiliate कहा जाता है.
  • Affiliate ID: जब कोई व्यक्ति कंपनी की affiliate program को sign up कर लेता है तब affiliate program उस व्यक्ति को एक Affiliate ID दी जाती है.
  • Affiliate link/banner: company उनके product की link या banner affiliate को provide कराती है. जिससे वे उनके प्रोडक्ट को promote कर सके. जब उनके ब्लॉग या यूट्यूब पर visitor उस banner या link पर click करके उन product की website पर जाकर वे प्रोडक्ट को खरीद सके.
  • Affiliate Tracking: एक ऐसा प्रोसेस जिसमे affiliate के link को track किआ जाता है.
  • Link Clocking: affiliate के links दिखने में बहुत लंबे व अजीब से होते है जो की एक professional ब्लॉग के लिए अछा नहीं तो व्यक्ति URL shortners की मदद से उन लंबे link को छोटा कर लेता है. जैसे की (https://example.com/shoes?p=470??product_id=086581&affiliate) Link Clocking के बाद (https://mysite.com/product/shoes)
  • Commission: जब visitor आपके link से product खरीदता है तो उस product की commission आपको मिलती है. यह commission product का ही कुछ परसेंटेज हो सकता है. या फिर एक निश्चित राशि भी हो सकती है वैसे यह पहले से ही बता दिया जाता है जब आप उनके affiliate program को join करते है.
  • Affiliate Manager: affiliate program से नियुक्त किआ हुआ एक व्यक्ति या manager जो affiliate को मदद व सुजाव देता है इसे ही affiliate manager कहा जाता है.
  • Payment Mode:  payment mode के द्वारा आपको अपनी commission मिलती है. इसमें बहुत सारे payment mode के जरिये आप अपनी commission को आसानी से ले सकते है जैस की paypal, cheaque etc.
  • Payment Threshold: जब आप एक minimum राशि को कमा लेते है. तो अब आप उसे payment mode के जरिये आप पैसे को निकाल सकते है ये न्यूतम राशि company की अलग अलग होती है.

Best Affiliate program कोन से है?

वैसे तो जो कोई भी online कुछ sell कर रहा है. उन कंपनी का खुद का affiliate program तो होता ही है. क्योकि affiliate marketing से online seller को काफी मदद मिलती है.

उनके product को promote करवाने में अब अकेली company की जिमेदारी नही होती है. affiliate marketer भी उसके program join कर कंपनी या organization के product को promote करते है.

लेकिन उससे पहले आप किसी भी company के product को promote करते है. या उनके program से जुड़ते है तो आपको उस कंपनी के बारे में जान लेना चाहिए.

उस कंपनी की “terms&condition” को एक बार ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

यहाँ पर हम बेस्ट “affiliate marketing program” कोनसी है. जिससे आप भी उन affiliate program से जुड़कर उनके प्रोडक्ट promote करके आप पैसे कमा पाए.

best affiliate program konse hai
best affiliate program konse hai

1.Amazon Associates

आज के समय में amazon को कोन नही जनता यहाँ पर आपको AtoZ आपको सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे और आप इन सब product की affiliate marketing भी कर सकते है.

आप किसी एक product की category पर अपना affiliate blog बना सकते हो. और उन प्रोडक्ट के बारे में review यानी की pros एंड cons लिख सकते हो.

2.Hosting affiliate program

अगर आपको hosting की अच्छी जानकारी है की कोनसी hosting best है. तो आप लोगो को hosting recommend कर सकते हो की कोनसी hosting लेनी चाहिए।

क्योकि आज के समय में बहुत सारी hosting company है. और लोग hosting लेने से पहले वे सर्च करते है. की कोनसी होस्टिंग उनके लिए बेस्ट रहेगी तो आप जो इस्तेमाल करते है या आपको जो hosting सही लगती है तो आप affiliate कर सकते है जैसे की GoDaddy affiliate, HostGator Affiliate, Bluehost Affiliate ETC.

3.Shopify affiliate service

आजकल e commerce का trend है. ज्यादातर लोग अब ऑनलाइन ही सामान को खरीदने लगे है तो shopify आपको खुद का online store बनाने में मदद करता है ताकि आप भी अपने product को online sell कर सको वैसे में अगर आप इसकी affiliate marketing करते हो तो आपको भविस्य में बहुत फायदा है.

4.CJ Affiliate

अगर आप godaddy के product को इस्तेमाल करते हो. तो आप उनके affiliate भी आसानी से बन सकते हो. cj affiliate एक मैनेजमेंट कंपनी है. जो की affiliate site को मैनेज करती है. और godaddy भी उनके ही पार्टनरशिप में है.

5.tripadvisor affiliate program

अगर आपको travel करना पसंद है. तो आप tripadvisor affiliate program को ज्वाइन करके अच्छा पैसा कमा सकते हो. आप जहा पर भी घूमने जाओ वो पूरा experience अपने blog पर शेयर करो.

साथ में tripadvisor जैसे travel affiliate program को join करके आप इनके trips को अपने ब्लॉग पर promote कर सकते है.

affiliate marketing join Kaise Kare

अगर आप affiliate marketing में रूचि रखते है. तो आपको सबसे पहले company के affiliate program को join करना होगा.

उसके लिए आपको जिस company की आप affiliate करना चाहते हो.

तो आपको उस company के नाम के साथ “affiliate program search” करना होगा।

जैसे की (amazon affiliate program) तो आप सर्च रिजल्ट में आप उस कंपनी का affiliate पाएंगे.

अब आपको एक “new account create” करना होगा तो आपको अब ये जानकारी आपको भरने के लिए आ जाएगा जैसे की-

  • your name
  • your address
  • contact no.
  • website address (जिस blog पर आप प्रोडक्ट को promote करोगे उसका URL देना है.)
  • PAN CARD details
  • Payment details

Affiliate Marketing कैसे करे?

हम “affiliate marketing kaise kare” यह सवाल बहुत महत्वपूर्ण है. और इसे कैसे करे कहा पर किया जा सकता है? क्या इसमें ब्लॉग या वेबसाइट होना आवस्यक है? तो में बताऊंगा की आप कैसे affiliate marketing को आप कहा पर कर सकते है

blogging से affiliate marketing करे.

हा हम blogging के बारे में तो जानते है.

और अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे कुछ नहीं जानते है तो इस आर्टिकल को पढ़े- blog क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करे.

और यह affiliate marketing करने का बढ़िया source है. बहुत सारे लोग blog से affiliate marketing करके बहुत पैसा कमा लेते है.

10 मिनट में फ्री ब्लॉग कैसे बनाये इसे जरूर पढे.

  • अगर आप भी ब्लॉग के द्वारा affiliate marketing करने की सोच रहे हो तो आपको सबसे पहले “affiliate niche” का चयन कर लेना चाहिए।
  • जो आपकी niche है. उसके related जो भी product या service है. उसे promote करने से पहले आप खुद इस्तेमाल करे.
  • जो भी आपको उस service या product में जो भी अच्छा या ख़राब लगा वो आप एक लंबा व बढ़िया post बनाकर अपने blog पर publish कर सकते हो.

youtube से affiliate marketing करे.

youtube दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है. जो “video-sharing साइट” है. और आप भी यह पर आपका खुद का channel बनाकर affiliate marketing का फायदा ले सकते हो.

  • product को प्रमोट करने के लिए उसका विस्तार में वीडियो बनाये।
  • affiliate link description में जरूर दे

social media से affiliate marketing करे.

अगर आप social media पर यानी की फेसबुक, ट्विटर अदि पर अच्छा “followers base” है. तो आप यहाँ पर भी affiliate marketing कर सकते हो.

अपना खुद का page या group बनाकर अपने affiliate link को प्रमोट कर सकते हो.

affiliate marketing se paise Kaise kamaye

affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए जिस तरीके से बहुत से मार्केटर affiliate marketing कर के बहुत पैसे कमा रहे. और आज के टाइम में ये ट्रेंडिंग “profitable business” हो चूका है.

जैसे की हमने पहले बताया की अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करनी है. तो सबसे पहले

  • step1– आपको सबसे पहले जिस niche में रूचि है. उसका चयन करे.

    Affiliate marketing को स्टार्ट करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है. niche/टॉपिक को सेलेक्ट करना। फिर उस niche पर अपना blog या YouTube का चैनल बनाकर। उसपर कंटेंट डाले।

  • step2– उसके बाद आपने जिस niche/topic पर blog या चैनल बनाया है. उन product या service के “affiliate program join” करना पड़ेगा।

    अब आपकी जो भी Niche/topic संबंधित मार्केट में कोई product या service है. उनके affiliate program join करे.

  • step3- जो affiliate product की जो “product link, banner ads” को आपको अपने ब्लॉग आर्टिकल में लगाए।

    अब आपने जो affiliate network join किआ है उनके product की लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में व अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में भी product link डाल सकते हो.

  • Step4- अगर कोई visitor आकर आपके द्वारा दी गई लिंक से कोई “product” खरीदता है. तो आपको commission मिलेगा।

    अब आप अपने content की मार्केटिंग कीजिये उसपर SEO कीजिये ताकि आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर विज़िटर्स आ सके और conversion हो सके. ताकि आप उन प्रोडक्ट से commission कमा सको.

affiliate marketing se paise kaise kamaye

वैसे जितना ये affiliate marketing आसान दीखता है. उतना आसान भी नही है.

लेकिन अगर आप इसको धीरे-धीरे affiliate marketing सिख कर अप्लाई करते जाते है. तो यह skill आपके लिए बाये हाथ का खेल बन जाएगी।

और आप भी इससे अच्छा खासा पैसे बना सकते है.

एक बात का ध्यान रखे की जो affiliate marketing है.

वो google ad sense से पूरी तरह से ही अलग है. जैसे की अगर आपकी साइट पर बहुत सारे visitors आ रहे है. तो आप google ad sense से तो अच्छा income कर लोगे लकिन affiliate marketing से उतना नहीं

क्योकि affiliate marketing का ज्यादा लाभ आपको तब ही मिलेगा जब आपके पास एक niche website हो यानी आप सिर्फ कोई particular टॉपिक पर ही लिखना पसंद करते हो.

जैसे की आपको blogging niche में रूचि है. और आप उसके रिलेटेड ही पोस्ट लिख रहे हो और उनके related जो products है-

जैसे की themes, plugin, hosting, tools etc. जैसे product को आप अपने ब्लॉग पर promote कर रहे हो तो लोग आपके एफिलिएट लिंक से खरीद लेंगे।

वैसे अगर में मेरी बात कर तो में कोई affiliate marketer नही हु. और अगर ये मेरी clickhindi साइट अगर सफल रही तो में affiliate marketing को करना चाहूंगा।

पर में affiliate marketing के बारे में अभी से सीखता जा रहा हु. तो में भी नयी site बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहूंगा।

Affiliate Marketing से payment कैसे मिलता है.

जो ज्यादातर company होती है. उनका जो payment method होता वो “bank transfer” या “paypal” आदि का कंपनी ज्यादा इस्तेमाल करती है.

और लोग भी इन्ही “payment mode” का इस्तेमाल करते payment को लेने के लिए. और company कुछ ऐसे terms का इस्तेमाल करती है. जिसके बिनाह फर affiliate को commission दिया जाता है.

1.CPC – Cost Per Click:  इसे PPC(pay per click) भी कहा जाता है. जैस की नाम से ही पता चल रहा है की अगर कोई visitor आपके दिए हुए affiliate link या banner पर क्लिक करता है तो affiliate को इसका commission मिलता है.

2.CPA – Cost Per Action या Cost Per Acquisition: जब कोई visitor आपके website या blog पर आकर उस affiliate link या banner पर click करके merchant के product को खरीदता है. तब उस product का commission मिलता है.

3.CPM – Cost Per Mille: Mille का मतलब होता है की हजार views यानी अगर कंपनी के product banner ad पर 1000 views होते है. तब affiliate को इसका commission मिलता है.

affiliate marketing से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल

जैसे की मेने ऊपर बताया था की हम एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब भी करेंगे ताकि आपको affiliate marketing से सम्बदित कोई भी उलजन है इसको हम सुलजा सके.

क्या affiliate marketing व ad sense को एक साथ इस्तेम्मल कर सकते है?

जी हा आप दोनों को ही आप इस्तेमाल एक साथ कर सकते हो यानी आप ad-sense व affiliate के ad आपके ब्लॉग पर लगा कर और ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

क्या affiliate marketing व ad sense को एक साथ इस्तेम्मल कर सकते है?

जी हा आप दोनों को ही आप इस्तेमाल एक साथ कर सकते हो यानी आप ad-sense व affiliate के ad आपके ब्लॉग पर लगा कर और ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

क्या affiliate marketing करने के लिए किसी भी blog या website की जरुरत पड़ती है?

अगर आपके पास कोई website या blog नहीं है. तो भी आप एफिलिएट मार्केटिंग तो कर सकते हो. लेकिन अगर आपके पास कोई blog होगा तो आपको ज्यादा मदद मिलेगी एफिलिएट मार्केटिंग करने में क्योकि visitor खुद आपके ब्लॉग पर आएंगे।

क्या affiliate marketing सिखने के लिए course की जरुरत पड़ती है?

अगर आप सचमुच एफिलिएट मार्केटिंग को सिखने में रूचि रखते हो तो ऐसे बहुत सारे blogger है. जो इस industry में master है. तो आप उनके ब्लॉग से सिख सकते हो और अगर आप फिर भी कोई कोर्स खरीदते हो तो आप सबसे पहले उस कोर्स की रेटिंग व author के बारे में जानकर ही कोर्स को ख़रीदे।

एफिलिएट मार्केटिंग पर अंतिम राय

तो यही सब कुछ था affiliate marketing क्या है. ( affiliate marketing in hindi) के बारे में और अगर आप तरके सिख कर एक बढ़िया niche चुन कर एफिलिएट मार्केटिंग करते हो.

तो आप आसानी से affiliate marketing से पैसा कमा पाओगे।

जितने भी भारत व विदेश में अच्छा पैसे कमाने वाले ब्लॉगर है. वो google adsense न के बराबर पैसा कमाते है. तो वे सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाते है.

अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जो इसके बारे में जानने में रूचि रखता है. और आपको affiliate marketing से संबंधित कोई प्रश्न है. तो comment में जरूर बताये।

2 thoughts on “affiliate marketing kya hai और स्टार्ट करके paise kaise kamaye”

Leave a Comment

%d bloggers like this: