blogging में सफल कैसे हो? एक Successful Blogger Kaise Bane?

  • by

नमस्कार दोस्तों clickhindi site के नए post पर फिर से आपका स्वागत है. आज हम सफल ब्लॉगर कैसे बने? इसके बारे में बात करेंगे जिससे आपको blogging में सफल होने में बहुत मदद मिलेगी।

दोस्तों हम जानते है की blogging का competition बहुत बढ़ रहा है. आजकल बहुत सारे लोग blogging के क्षेत्र में अपना हाथ आजमा रहे.

इसमें से बहुत सारे लोग निराश होकर छोड़ रहे और बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए अपनी तरफ से बहुत मेहनत भी कर रहे है.

लेकिन बता दू की अब ब्लॉग्गिंग पहले जैसा नही रहा की अपने एक ब्लॉग बना दिया और उसपर आपने आर्टिकल लिखकर डाल दिए और आप रैंक करवाने लग गए.

अब हर रोज एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स हर रोज पब्लिश होते है. यह मेरा कोई मजाक नहीं जबकि एक सचाई से रूबरू करवा रहा हु. लेकिन अगर आप इन बातो को ध्यान रखे तो आप एक successful blogger बन सकते है.

इससे पहले अगर आपको नहीं पता की blog क्या होता है blogging क्या है तो इस आर्टिकल को एक बार ध्यानपूर्वक जरूर पढे
हम जानते है की जब भी हम नया ब्लॉग को शुरू करते है और 7-10 articles पब्लिश करते है. उसपर visitors नहीं आते है. तो हमारे दिमाग में बहुत से सवाल उठते है.
कि क्या अब blogging करना सही रहेगा?, क्या ब्लॉगिंग में अपना समय बिताना अच्छा है?,  क्या ब्लॉग्गिंग का आगे कोई भविस्य है?
जैसे ही हम इस प्रश्न पर आते हैं, पहले हमें यह जानना होगा कि हमारे ब्लॉग को कैसे हम जल्दी रैंक करवा सके? जिससे एक सफल ब्लॉगर बन सके

Successful Blogger Kaise Bane?

तो आप निचे बताये गए तरीको को अपनाकर एक सफल ब्लॉगर बन पाओगे। ये तरीके बहुत ही आवस्यक है अगर आप blogging के क्षेत्र में बहुत अच्छा करना चाहते हो. इन तरीको को अपनाकर आपको बहुत ही मदद मिलेगी।

#1 Quality post लिखे

दोस्तों बहुत पहले की अगर बात करू तो लोग बहुत छोटे व कम इम्फोर्मेशन के आर्टिकल डालते थे. और अपना आर्टिकल google पर रैंक करवा देते थे. फिर धीरे धीरे लोगो ने लंबे पोस्ट पब्लिश करना शुरू किया और उसे भी रैंक करवाने लग गए.

तो ब्लॉगर उनका सारा समय लंबे(lengthy) ब्लॉगों को लिखने के लिए अपना सबसे अधिक समय लगते थे। लेकिन अब हमे ब्लॉग की quality पर अधिक ध्यान देना होगा।

हम quality post लिखकर ही हम एक सफल ब्लॉगर बन सकते है और अपने blog को rank करवा सकते है. क्योकि अब इंटरनेट पर quality वाले blog की आवस्यकता अधिक है.

सब visitors चाहते है की उन्हें सारी information उन्हें पहली website पर ही मिल जाये और उन्हें ज्यादा निचे नहीं जाना पढ़े.

अगर हम अपने blog में ढंग से व पूरी जानकारी के साथ content लिखेंगे तो लोग उस आर्टिकल को पढ़ना पसंद करेंगे। उसके लिए हमे हर रोज पोस्ट न डालकर हमे एक अच्छी जानकारी को एकत्रित करके हमे एक अच्छा आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना होगा।

तो इसी तरह से आप आसानी से अपनी blog को अधिक शेयर व गूगल पर रैंक करवा सकते हैं.

#2 टिप्पणी का जवाब जरूर दे

जैसे जैसे अपने वेबसाइट पर content अच्छा होने लगेगा वैसे वैसे ही लोग आपके blog पर टिप्पणी(comment) करेंगे।

आपसे वे पोस्ट के रिलेटेड सवाल भी करेंगे।

तब हमें हो सके जितने लोगो को जवाब (comment का reply ) देना होगा जिससे की आप visitors के साथ अपना अच्छा संबंध बना सकते है.अगर वे  आपके ब्लॉग पर टिप्पणी करते है। तो हो सके उनके सवालों का जवाब दे।

यदि कोई भी आपके ब्लॉग से संबंधित भी अगर वह प्रश्न पूछता है तो उसको जवाब दे।

और अन्त  में अपने visitors को धन्यवाद का reply करे। इससे आपको और आपके वेबसाइट को भी बहुत मदद मिलेगी। और visitors आपके blog post को पढ़ने के लिए वे आपकी साइट से जुड़ जाएंगे। और आप एक सफल blogger भी बन जायेगे।

अगर आपको ब्लॉग कोई भी कमेंट नहीं आता है तो आप क्या कर सकते है?

वैसे कोई भी अगर नया ब्लॉग व ब्लॉगर के लिए यह आम समस्या है। क्योंकि शुरुआत में आपके ब्लॉग पर कोई भी कमेंट नहीं करेगा लकिन धीरे धीरे जैसे visitors आपके ब्लॉग पर बढ़ते चले जायेगे तो वे कमेंट भी जरूर करेंगे।

लेकिन अगर आप अपने blog पर visitors को comment करवाना चाहते हो तो आप ये कर सकते हो

ब्लॉग पर टिपण्णी कैसे बढ़ाये?

तो अगर आप भी चाहते है की visitors आपके blog पर comment करे तो आपको अपने ब्लॉग में कुछ सवाल पूछने होंगे इन सवालो को आप अपने ब्लॉग के अंत में रखे ताकि उसे उस सावल का जवाब देना याद रहे.

सवाल कोई भी जो आपके पोस्ट के संबंधित हो जसे इस पोस्ट से आपका क्या कहना है, आपको ब्लॉग कैसा लगा? आदि सवाल आप पूछ सकते है

#3 पोस्ट को सवांद के रूप में लिखे?

अगर आप अपने ब्लॉग को संवाद बनाएंगे तो लोग इसको पढ़ने में अधिक रुचि लेंगे जैसे कि अगर आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हो तो यह ऐसा लग रहा है। कि मैं आपसे बात कर रहा हु।

इसके लिए सरल यही है कि आप अपना blog लिखते समय ( आप ओर मैं ) का इस्तेमाल करे। जिससे यह ब्लॉग एक बातचीत में बदल जाएगा और लोग इसको ओर भी रुचि से पढ़ेंगे।

post के बीच में  प्रश्न का उपयोग करें क्योंकि यह दिमाग पर जोर करता है और visitors को सोचने पर मजबूर करेगा। और वे आपकी साइट से और भी अच्छे तरीके से आपकी जानकारियो को सीख पाएंगे।

#4 email collect करे

Visitors को अपनी  साइट से जोड़ने  के लिए कई साल लग जाते हैं। और visitors को जोड़ने के लिए एक  विश्वास, ब्लॉग की quality और भी कई कारनो  पर निर्भर करता है।

अगर हो सके तो आप अपने  पोस्ट और पेज के बीच एक सब्सक्रिप्शन बॉक्स ( subscribe box ) लगा ले ताकि visitors आपके ब्लॉग को आसानी से सब्सक्राइब कर सकें।

इससे visitors को काफी मदद मिलती है. क्योंकि जब भी आप अपने blog पर नया articles को पब्लिश करोगे तो उनके पास तुरंत ही mail चला जाता है।

जिससे वे link की मदद से ही वे आपके नए पोस्ट को पर redirect हो जाएंगे और आपके नए पोस्ट को पढ़ सकते है।

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

आप हमारे ब्लोग को सब्सक्राइब कर सकते है ताकि नए पोस्ट की जानकारी आपको mail कर दी जाए

#5 user experience को सही रखे

दोस्तों हम अपना ब्लॉग लोगो की मदद कर सके इसलिए बनाते है अगर कोई भी visitors अपने blog पर आये तो वो अपने blog का फैन हो जाये हम सब यही चाहते है.

लकिन जाने अनजाने में हम user experience को ही इतना ख़राब कर देते है की कोई भी visitors ज्यादा देर हमारी वेबसाइट पर टिक ही नहीं पाता है.

दोस्तों अगर आप भी visitors का user experience को बढ़ाना चाहते हो तो आपको इन बातो को जरूर मनना होगा ताकि किसी भी visitors आपकी साइट से प्रॉब्लम न हो.
  • आपको अपने website की theme पर ध्यान देना होगा आपको हो सके तो simple, fast, seo ऑप्टिमाइज़, user friendly theme चुननी चाहिए।
  • colors भी ज्यादा dark न हो हो सके टी ऐसे कलर का इस्तेमाल करे जो light हो
  • ad को सही जगह पर place करे.
  • font व text size पर भी ध्यान दे ऐसी फॉण्ट व टेक्स्ट का इस्तेमाल करे जो दिखने व पढ़ने में सही हो.
  • logo को भी सही size का इस्तेमाल करे.
  • website का load time 0.5-4 second के बिच में रखे अगर आपको जानना है की आपकी वेबसाइट की स्पीड क्या है तो आप इस साइट का इस्तेमाल कर सकते है PageSpeed Insights
  • हो सके तो AMP का इस्तेमाल करे जिससे आपको मोबाइल पर वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है.

#6 publish post consistently

अगर आपको किसी भी फील्ड में सफल होना है तो उसके लिए consistent या निरन्तर रूप से अभयास करना अति आवस्यक है. वैसे ही अगर आपको blogging में भी सफल होना है.

या एक सफल ब्लॉगर बनना है तो उसके लिए भी आपको निरंतरता से मेहनत करनी पडेगी। आपको अपने readers के लिए अच्छी जानकारी प्रदान करनी होगी।

हो सके तो आप अपना blog को पब्लिश करने के लिए एक time table बना ले ताकि आपको पता रहे की कब आपको अपने website पर पोस्ट पब्लिश करनी है.

अगर आप हर रोज पोस्ट पब्लिश करते हो तो आपको निरंतर होकर हर रोज पोस्ट पब्लिश करनी चाहिए अगर एक दिन छोड़कर या सप्ताह में एक बार करते हो तो उसमे भी आपको निरंतर होना अत्यधिक आवस्यक है.

इसके आलावा आपको यह भी तय कर लेना चाहिए की आप कितने महीनो में कितने post पब्लिश करोगे इससे आपको एक target मिल जाएगा जिससे आप कभी भी आलस्य में नहीं पड़ोगे और blogging में सफल होंगे।

#7 हर समय सीखते रहे

दोस्तों digital व tech इंडस्ट्री बहुत तेजी से बदलती जा रही है और उतनी ही तेजी से आपको भी पहले से खुद को बदलना जरुरी है.

अगर आप इस इंडस्ट्री में सीखना छोड़ देते हो तो समय के चलते आप पिछड़ जाओगे क्योकि यहाँ पर एक technique हर समय काम नहीं आ सकती है इसलिए आपको निरंतर SEO सीखना होगा google के update को समझना होगा, फेमस ब्लॉगर से भी आप बहुत कुछ सिख सकते है.

तो इस फील्ड में सिख कर व उसे अप्लाई कर के ही आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है. बिना सीखे और बिना seo जाने यहाँ पर टिकना बहुत मुश्किल हो जाता है.

अपने आप की writing skills पर भी ध्यान देना होगा की कैसा लिखना है. कैसे आर्टिकल्स को आकर्षित बना सकते है ताकि लोग उसे पढ़ सके तो यह सबकुछ आपको निरंतर सिख कर व उसे अप्लाई कर के ही आगे बढ़ सकते हो.
इसे जरूर पढे:

निस्कर्ष

तो दोस्तों यही कुछ तरीके है जिससे आप एक Successful Blogger बन सकते हो. याद रखे की आपको धैर्य व निरंतर होना अत्यंत ही आवस्यक है.
इसके अलावा आप अपनी गलतियों से भी सीखना होगा।क्योकि जब भी आप शुरू करोगे तो आपके सामने बहुत सी कठिनाई आएगी आपको कंटेंट लिखने व इमेज बनाने व इमेज ढूंढने प्रोब्लेम तो आएगी लकिन आप धीरे धीरे कर सारी चीजो को सिख जाओगे और एक सफल ब्लॉगर भी बन जाओगे।तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसे लगी हमे कमेंट कर के जरूर बताये और इनमे से आपको कोनसा तरीका सबसे अच्छा लगा हमे कमेंट कर के जरूर बताये।
अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे भेज सकते। और अगर इसी तरह के पोस्ट आप और चाहते हो तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *