2020 के 11+ आसान तरीके online internet से पैसे कमाने के

क्या आप भी online paise kaise kamaye इसके बारे में सोच रहे है तो आप सही पोस्ट पर आए जहा पर हम internet se paise kaise kamaye इसके बारे में विस्तार से जानेगे.

 

हमे पैसो की जरूरत तो होती है। अगर आप job भी करते हो तो आप part time earning कैसे करे उसके लिए हम internet पर search करते रहते है की

 

“how to earn money online”, “online paise kaise kamaye”, “इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए” आदि के बारे में और उन articles को पढ़ने पर लगता हैं.

 
कि ये तो एक मजाक है आखिर online paise भी  kamaye जा सकते है? तो यह क्या एक मजाक या  झूूूठ है? 
 
नही यह कोई मज़ाक या झूठ नही है। आप online paise कमा सकते हो और महीने की आप अच्छी online income generate कर सकते हो.

 

हजारों लोग online पैसे कमा भी रहे है। जो इस online earning फील्ड में पुराने है वो महीने के 2-10 लाख रुपये आराम से earn कर लेते है. और ऐसे blogger को आप जानते भी हो.

 

अपना ध्यान सिर्फ paise kaise kamaye इस पर ही नही होनी चाहिए. हमे अपने skills को और सुधारना होगा क्योकि online paise kamana एक art है, एक skill है. जिसके पास जितनी बेहतर skill है वो online field में बहुत कुछ अच्छा कर सकता है.

 

 

सबसे important यह है कि यह पूरा जो game है online earning का उसमे आपको patience यानी धैर्य की जरूरत सबसे ज्यादा होती है.

 

इस पोस्ट को पढ़कर आप बहुत से field में काम करना start भी कर लो तो यह जरूरी नही की एक महीने बाद आपके पास पैसा आना चालू हो जाए. इसके लिए आपको अपना समय देना होगा और धैर्य रखना इससे भी ज्यादा जरुरी है.
 
तो देखते है ऐसे बेस्ट तरीको के बारे में जहा पर आप online पैसे कमा सकते हो.

 

अगर आप instagram से photo download करना चाहते है तो इसे पढ़े Instagram के photo download कैसे करे?

 

online paise kaise kamaye

 

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके(online paise kaise kamaye)

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में आपके पास जो skill है. वो ही आपको paise कमाने में मदद करेगी।

 

अगर आप sports के शौकीन हो तो आप लोगो को उस sports का ज्ञान writing, video, course दे कर दुसरो के साथ भी share कर सकते हो. जिससे आप audience बना सकते है.

ऐसे ही बहुत से तरीके से आप online paise कमा सकते हो.
 

1. Blogging se paise kaise kamaye

Blogging करके बहुत से लोग अच्छे paise कमाते है. blogging का जो basic है.

उसमें आपको किसी particular field में आपको blogs लिखना पड़ता है जिस चीज में आपको अच्छा ज्ञान है आपका interest है जैसे कि technology, career, sports आदि में है.

तो अपको उस पर article लिख सकते हो अपनी वेबसाइट पर publish कर सकते हो.

बहुत से लोग article खुद नही लिखते है और वे दुसरो की वेबसाइट से copy करके खुद की वेबसाइट पर paste करते है.

शुरुआत में मेने भी ऐसे ही किया बहुत सारे articles दुसरो की वेबसाइट से कॉपी कर लिए पर इससे मुझे और आपको कोई भी फायदा नही है। क्योंकि google को तुरंत पता चल जाता है कि यह content चुराया हुआ है.
 
तो इससे न तो आपकी वेबसाइट google में rank होती है न उसपर traffic आता है. तो ऐसे करने पर सिर्फ एक time pass के अलावा कुछ नही है.

 

आपको जिस चीज में interest है जैसे कि career में तो आप लोगो बता सकते है कि कोनसा career सही है, exam की तैयारी कैसे करनी चाहिए आदी के बारे में अपनी राय दूसरो के साथ article लिखकर बता सकते हो.

 

अगर कोई भी reader आपकी वेबसाइट पर आए तो उसके सारे question के answer उस आर्टिकल में मिल जाए तो इतने detail में आपको आर्टिकल लिखना होगा.

इसे जरूर पढे:

आखिरकार हमें पैसे कोन देगा blogging से पैसे कैसे आएंग

Advertising: जब आपके वेबसाइट पर traffic आएगा तो उससे आप पैसे कमा पाएंगे उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर ads लगाने पड़ेंगे.

बहुत सारी advertisment company है लेकिन आप सिर्फ google adsense और media.net का इस्तेमाल करे. google adsense सबसे अच्छा है क्योकी इससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते है.

Affiliate marketing: किसी भी product को affiliate करना यानी किसी company के product को sell करवाना. लेकिन आप दूसरो के product को sell क्यो करवाएंगे? 

क्योकि Product को sell करवा ने पर आपको कुछ commission मिलता है. अगर आप tech blogger हो और आप किसी device पर article लिख रहे हो जो device आप ने भी इस्तेमाल किया है.

 

और आपको device अच्छा लगा तो आप उस device का affiliate link डालते हो अगर आपके लिंक से कोई भी उस device को खरीदता है तो आपको commission मिलता है.

 

आप e-commerce website पर जैसे कि amazon, hosting company पर अपना affiliated account बना कर product sell करवा कर बहुत पैसे कमा सकते हो.

 

Sponsored post: अगर आपकी वेबसाइट किसी particular field में popular है तो बहुत सी कंपनी आपके पास आएगी कि आप इस पोस्ट को आपकी वेबसाइट पर publish कर दे.

 

जैसे कि आप tech blogger हो और कोई कंपनी आपके पास आई कि यह phone का article है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर publish कर दो और आप पैसे charge कर सकते हो और  ऐसे भी आप पैसे कमा सकते है.

 

ध्यान रखे कि आप उस product या service को पहले खुद इस्तेमाल करे तभी अपने वेबसाइट पर publish करे.

 

क्योकि अगर वो product या service बेकार है। और आपका reader article को पढ़कर खरीदता है। तो आपकी वेबसाइट पर negative effect पड़ता है.

2. Online tution से पैसे कमाए?

जो भी लोग पढ़ना चाहते है. वो सबकुछ offline नही मिलेगा. कोई अगर digital marketing सिखना चाहता है. तो उसे online ही सीखनी पड़ेगी क्योकि वहा पर वो लोग जो इस फील्ड में मास्टर है वो आपको सही सिखाएंगे.

अगर आप बाहर सीखोगे तो आपके पैसे भी लग जाएंगे और वो आपको knowledge भी old देंगे.

यहा पर आप भी कुछ पैसे कमा सकते हो अगर आप किसी skill के बारे में proper knowledge है तो आप उसका एक video course बनाकर अपनी वेबसाइट या popular website जैसे कि udemy आदि पर वो course sell कर सकते हो.

 

अगर आपका online course कोई purchase करता है तो उसके आपको रुपये मिल जाएंगे यहा पर खास बात यह है कि उस online course की price आप खुद set कर सकते हो.

 

3. Fiverr website से paise kamaye

Fiverr एक वेबसाइट है जहाँ पर आप लोगो की मदद कर के पैसे कमा सकते हो.
अगर आपके पास कोई online skill जैसे कि आप logo design, seo, web designing, data entry किसी भी skill में माहिर है तो आप अपनी price set कर सकते हो कि इस काम के लिए में 5$ charge करता हूं.

 

क्योकि बहुत से लोग busy होते है वो सारा काम खुद करने के बजाय किसी expert को hire करते है. जो उनका काम करदे.

 

यहा पर जितने लोग आपको hire करेंगे उतनी ही आपकी rating बढ़ेगी तो आपको हमेशा best काम करना है.

 

4. Affiliate marketing से paise kamaye

अगर आप online paise kamane के प्रति serious है तो आप affiliate marketing से बहुत ज्यादा रुपये कमा सकते है. 

 

क्योकि आज के टाइम में बहुत से लोग online shopping करना पसंद करते है. ओर अगर आप भी किसी seller के product को बिकवाते है तो वो आपको commission देते है.

 

Affiliate marketing कैसे शुरू करे

आप कोई भी पहला selling e commerce site जैसे कि amazon, ebay, clickbank, cj आदी में अपना affiliate account बना ले और और उन product का link अपने website या article जो product के related उस मे डाल दे.

अगर कोई भी वो product खरीदता है आपके लिंक के द्वारा तो आपको comission मिलता है. और affiliate account बनाना एकदम free है.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे और जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढे: affiliate marketing क्या है? इसे करके पैसे कैसे कमाए

5. Youtube से paise kaise kamaye?

जिस तरह blogging होता है उसी तरह vlogging होता है। जहा पर आपको video बनाकार लोगो को जानकारी दे सकते हो। आजकल बहुत से लोग अपना youtube channel स्टार्ट कर देते है. 

 

क्योकि youtube best माध्यम है पैसे कमाने का अगर आपको भी कोई knowledge है तो आप लोगो के साथ video बनाकर share कर सकते है.

 

आपको इसमे कोई investment नही करनी पड़ती youtube channel create करना free है. लेकिन अगर आप camera, mic आदि पर आप खर्चा करते हो तो ये महंगा पड़ता है. 

 

आपको यहा पर किसी भी field में expert बनना पड़ेगा साथ मे आपको अपनी presentation, communication skills भी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि आप खुद को लोगो के सामने present करोगे वीडियो के माध्यम से तो आपकी communication, expression आपकी अच्छे होने चाहिए.
Youtube se paise kamane ke tarike
youtube से लोग अच्छी earning कर लेते है इसमें भी blogging की तरह 3 मुख्य कारण है पैसे कमाने के 

 

Adsense: ज्यादातर youtuber अपनी earning adsense की मदद से करते है. वे अपना channel पर adsense से monetize कर देते है। जिससे वो online paise कमा लेते है.

 

Affiliate marketing: किसी भी e commerce product को sell करवा ना जिससे उन्हें commission मिल जाता है। youtube के description में product का link डाल देते है. जो भी उस लिंक से प्रोडक्ट purchase करता है तो youtuber को commission मिल जाता है.
 
Sponsored video: अगर आप किसी भी field में popular हो और आपके बहुत सारे subscriber है तो कंपनी आपके पास आती है product का review करने के लिए तो आप उससे भी पैसे कमा सकते हो.

 

6. Online paid survey से paise kamaye

जब internet ज्यादा लोग इस्तेमाल नही करते थे तब भी survey होते थे। वो लोग आपसे question करते थे और आप answer देते थे. 

 

अब internet/online का जमाना है. अब ज्यादातर survey online होते है तो आप भी इसमें participate कर सकते हो. 

 

यह आसान काम होता है आपको सिर्फ survey complete करना होता है जो कि 15-20 मिनट का होता है. तो इससे आप online paise कमा सकते हो. ये survey company आपको product opinion के पैसे देती है.

 

आपको यहा पर registar करना पड़ता है आपकी अपनी पूरी detail भी आपको submit करनी पड़ती है। तो आप ध्यान रखे कि कोई fraud company पर register नही करे तो पहले आप term&condition एक बार ध्यान से पढ़कर ही online survey के लिए resister करे. 

 

7. Freelancing से paise kamaye

Freelancing भी एक popular तरीका है पैसे कमाने का freelancer बनके आप छोटी व बढ़ी कंपनियों के साथ काम कर सकते हो. आप उन्हें अपनी service दे सकते हो. 

 

आप web designing, content writer, graphic designer या seo, data entry, digital marketing जैसी सर्विस आप अपने clients को दे सकते हो. 

 

बहुत सारी वेबसाइट है जैसे कि upwork, feverr, freelancer.in जैसी जहा पर आप अपने clients को अपनी service दे कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

 

8. Online सामान बेचकर paise kamaye

Offline सामान बेचकर पैसा कमाने में अब इतना scope नही रहा है. 

 

internet का जमाना है. लोग online ही shopping करना पसंद करते है. तो यहा पर आप भी online seller बनकर पैसा कमा सकते हो। आप भी product worldwide sell कर सकते हो.

 

Online सामान बेचने के लिए आप अपनी ecommerce वेबसाइट बना सकते हो और वहा पर product sell करवाना होगा.

 

या आप किसी भी popular ecommerce वेबसाइट जैसे कि flipkart, amazon, snapdeal के seller बनकर आप अपने product बिकवा सकते हो. तो यहा पर आपको इतनी मेहनत नही करनी पड़ेगी क्योकि इन वेबसाइट को सब जानते है.

 
बहुत सारे लोगो के पास खुद के product नही होते लेकिन तो भी वो बहुत सारे product online sell करते है. 

 

उसके लिए आपको अपनी city में जो भी best popular product है आप उसे online sell करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

 

9. Online photo बेचकर paise kamaye

Photography करना बहुतों की रुचि है। लेकिन जब पैसे कमाने की बात आती है। तब उनके दिमाग मे ख्याल ही नही आता कि photo se paise kaise kamaye.

 

अगर आप फ़ोटो खीचने के शौकीन हो जहा पर आप people, nature, places, dishes, weather आदि की फ़ोटो आप अपने camera, phone से खीचते हो तो आप उसे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हो.

 

बहुत सारी वेबसाइट है- जैसे कि fotolia, shutterstock, istockphoto आदि यहा पर आपकी खिंची हुई फ़ोटो submit कर सकते हो अपनी price भी set कर सकते है। अगर कोई भी उस फ़ोटो को खरीदता है तो आपको पैसे मिल जाएंगे.

इसे जरूर पढे: free photo download kaise kare अपने ब्लॉग के लिए

10. मोबाइल से paise kamaye

यह कोई जरूरी नही की आपके पास laptop या computer ही होना चाहिए। पैसा कमाने के लिए अगर आप चाहे तो मोबाइल और internet connection काफी है online paisa kamane के लिए blogging भी आप मोबाइल से आराम से कर सकते है. 

 

उसके साथ मोबाइल apps download करने के लिए सबसे अच्छा device है. जहा पर ऐसी apps भी है जिनसे आप paisa कमा सकते हो. कुछ simple task complete करके आप paisa कमा सकते हो.

 

Task जैसे की simple survey, play games , watch video, sign up आदि करके आप पैसे कमा सकते हो. 

 

कुछ apps जैसे कि swagbucks, google opinion rewards, make money ऐसे बहुत सारे apps है जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हो.
 

11. Writing job करके paise kamaye

आप अगर blogging करते हो तब भी आपको articles तो लिखने पढ़ेंगे जो इतना मुश्किल काम नही है.

 

लेकिन उसपर traffic लेकर आना और rank करवाना थोड़ा मुश्किल है. उसके लिए आपकी seo skills अच्छी होनी चाहिए. 

 

लेकिन आप लिखने के शौकीन हो तो आप किसी भी company, website, institution के लिए article लिख सकते हो और वो कंपनी उस article के आपको पैसा दे देंगे. 

 

आप काम के लिए इन वेबसाइट iwriter, freelancer writing, आदि पर आप content writing job कर के अच्छे पैसा कमा सकते हो.

 

निष्कर्ष:

यहा पर इस पोस्ट में online paise kaise kamaye के बारे में विस्तार में बताया है. जिससे आप भी internet se paise kama सकते है. 

 

जब भी आप online paise कमाने के बारे में अपना मन बनाले तो आप उस काम की knowledge पहले ही पूरी ले.

 

क्योकि जिस तरह internet पर बहुत ज्यादा ही fraud होने लग गया है। तो आप भी ध्यान रखे कि कुछ भी करे तो पहले term&condition, privacy policy एक बार ध्यान से पढ़ ले. 

 

बहुत से तरीके है online paise kamane के लेकिन जो मुझे long term लगता है वो blogging, youtube, online tution, online sell, affiliate marketing है. 

 

जिसमे आप आगे चलकर आप इसमे carrier भी बना सकते है। और बहुत सारे लोगो का तो carrier भी है जिससे वो अपनी जिंदगी आराम से जीते बिना किसी के नीचे काम किये.

 

अगर आप भी online paisa कमा रहे हो तो आप comment कर के बताये की आप कोनसे तरीके से online paise कमा रहे है. 

 

और आपका कोनसा favourite तरीका है online paise kamane का तो इससे लोगो को यह मजाक या झूठ नही लगे। और वो भी online paisa kaise kamaye इसको serious ले.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *