social media marketing in hindi ( फुल गाइड)

इस साइट पर हमने digital marketing पोस्ट में पता चलता है की social media marketing एक डिजिटल मार्केटिंग का ही एक पार्ट है.

लेकिन आज की इस पोस्ट में हम social media marketing kya hai और social media marketing kiase kare सकते है.

अगर आपका खुद का बिज़नेस है, या आपका खुद का ब्लॉग भी है. तब भी सोशल मीडिया मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है. क्योकि ज्यादातर लोग social media पर है. चाहे व यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर या कुछ भी हो.

लोग अपना ज्यादातर समय social media पर ही बिताना पसंद करते है. तो यहाँ पर कंपनी अपने फायदे के लिए अपने product को promote करने के लिए social media का इस्तेमाल करती है.

तो आज हम social media marketing (SMM) के बारे में AtoZ जानकारी जानेगे। और कैसे इसको किया जाता है. और इसको करने के क्या फायदे है. यह सब इस पोस्ट के अंदर जानेंगे।

सबसे पहले हम जानते है की यह social media marketing क्या होती है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होती है? (social media marketing in hindi)

social media marketing in hindi
सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है.

social media marketing की मदद से किसी बिज़नेस या कंपनी के product या service को promote किसी social media platform पर किया जाए तो इसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते है.

तो इसी लिए कंपनी social media का सहारा लेती है. यहाँ पर आपको अपने product service सम्बंदित content अलग अलग social media platform पर publish करना होता है.

ताकि आप उन products को लोगो के सामने प्रमोट कर सको. इसके लिए कंपनी instagram, facebook, twitter, youtube etc. पर अपना अकाउंट क्रिएट करती है.

और अपने product को promote करवाती है. इससे company को बहुत से फायदे होते है. जैसे किसी brand की जागरूकता बढ़ती है, आपको targeted coustomers सोशल मीडिया की मदद से मिलते है.

और भी आपको बहुत से benefits मिलते है सोशल मीडिया मार्केटिंग की मदद से

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे (benefits of social media marketing in hindi)

social media marketing के बहुत से benefits होते है. और कुछ ख़ास फायदे जिसकी वजह से हर एक कंपनी social media marketing का इस्तेमाल करती है.

1. आपके कंपनी ब्रांड की जागरूकता बढ़ती है.

2. customers के और company के बिच में conversation बढ़ती है.

3. आप अपने नए product या service की advertise अपने पोस्ट के माध्यम से कर सकते है.

4. आप अपने product की जानकारी customers से प्राप्त करके प्रोडक्ट कमियों को खत्म सकते है.

5. आप अपने customers से आसानी से जुड़ सकते हो.

6. आप social media का traffic अपने company के या product page पर ले जा सकते हो.

7. अपने customers को सोशल मीडिया की मदद से target कर सकते हो.

8. आप social media platform पर एक audience base बनाकर अपने product को प्रमोट करवा सकते हो.

9. आप अपने company या buisness की authority बढ़ा सकते हो.

10. आप globally अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार फ्री में कर सकते हो.

अगर आप blog बनाकर पैसे कमाना चाहते है. तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़े- blogging करके पैसा कैसे कमाए?

social media marketing kaise kare

social media marketing कैसे कर सकते है. जिससे आपको अपने targeted coustmers मिल सके जो आपके product को खरीद सके.

तो उसके लिए जरुरी है social media marketing करना।

1. अपने buisness के लिए goal set करे.

सबसे पहले कोई भी buisness start करने के लिए या फिर किसी भी product को market करने के लिए planning करनी बहुत जरुरी है.

और जब बात social media marketing की आती है. तो आपको यहाँ पर ख़ास समय देना होता है. प्लान करने के लिए क्योकि हर कंपनी कम से कम मार्केटिंग पर ख़र्च करके ज्यादा benefits लेना चाहती है.

इसलिए जरुरी है. की आप खुद का एक goal बनाये और उस goal के लिए पूरी planning करे की आप कोनसे social media platform का इस्तेमाल करेंगे, आपकी strategy क्या होगी आदि.

2. अपने targeted customers की research करे.

अब आपको पता लगाना है की कोन आपके targeted customers है. जिन्हें आपके प्रोडक्ट के अंदर रूचि है. यानी की किन लोगो को आपके product की जरुरत है.

और अगर आप इस चीज में सफल रहते हो अपने टार्गेटेड कस्टमर्स को ढूंढने में तब आपके लिए अपने प्रोडक्ट को बेचना बहुत आसान हो जाता है.

तो इसके लिए आपको सोचना होगा की आपको किन लोगो के पास जाना है, यानी की उन लोगो की age क्या है, उनकी रूचि किसमे है, और आप इतने पापुलेशन में उन लोगो को कैसे अलग कर सकते हो.

जो आपके targeted customers है.

जैसे आपकी कंपनी अगर cosmetic items बनाती है. तो आपको इसके related high quality post अपने social media पर पब्लिश करनी होगी। और अगर कोई अगर आपके पेज को फॉलो करता है.

तो इसका मतलब वो आपके प्रोडक्ट में रूचि रखता है. और क्या पता वो आपका एक targeted customer भी हो सके.

3. social media platform चुने।

किसी भी product को promote करने के लिए यह भी जरूर है की आप कोनसे platform पर अपना product प्रमोट करेंगे।

यानी की आप कोनसे प्लेटफार्म पर अपना product सम्बंदित कंटेंट पब्लिश करोगे। इसके लिए यह जरुरी है. की आपके customers कीस प्लेटफार्म पर अपना समय बिताना पसंद करते है.

अब यह प्लेटफार्म कोई भी हो सकता है. चाहे व instagram, twitter, facebook, youtube कोई भी हो आप इन सारे प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

जिससे आप यह पता लगा सको की कोनसे प्लेटफार्म आपके company के लिए फायदेमंद है.

4. social media platform को business account में बदले।

आपने जिस पर भी social media प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हो. उन सब को business account में बदल सकते हो.

इससे कंपनी अलग पहचान में आती है. क्योकि यह normal account से अलग होता है. इसमें आपको 3-4 ऑप्शन एक्स्ट्रा मिल जाते है. जहाँ पर आप अपना email address, website link आदि कुछ प्रोवाइड कर सकते है.

ताकि कोई भी visitors आपके social profile पर आये तो वे आपसे direct कांटेक्ट कर सके.

तो हर company को normal account इस्तेमाल न करके बिज़नेस अकाउंट इस्तेमाल करना चाहिए।

और buisness account आप अपने account setting में जाकर कर सकते हो.

5. platform पर unique content पब्लिश करे

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है. highly content पब्लिश करना जिनसे लोग आपके पेज के साथ एंगेज हो सके.

या वे आपके प्रोफाइल पर विजिट कर सके. आपके प्रोडक्ट पसंद आने पर वे आपकी ऑफिसियल वेबसाइट पर भी विज़िट कर के प्रोडक्ट को खरीद सके.

तो इन सब के लिए जरुरी है निरंतर अच्छे quality की पोस्ट अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पब्लिश करना। आप अपने सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट सम्बंदित वीडियो भी पब्लिश कर सकते हो.

या फिर आप कभी live आ सकते हो ताकि अपने कस्टमर्स के साथ एक अच्छा संबंध बना सको.

6. hashtag use करे.

आपको अपने post को promote करने के लिए आप hashtag इस्तेमाल कर सकते हो. जो भी आपकी post है. उसी के संबंध में आप हैशटैग का भी उपयोग कर सकते हो.

और जो भी ट्रेंडिंग हैशटैग चल रहे है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वो भी आप अपने पोस्ट के निचे इस्तेमाल कर सकते हो ताकि आप अपने पोस्ट को और लोगो के सामने मार्केटिंग कर सके.

7. social account analytics से रिजल्ट देखे।

जब आप इतनी मेहनत से social media पर post पब्लिश करते है. तो यह बहुत ही जरुरी है. की आप उनके रिजल्ट को देख पाए. यानी की कितने लोग आपके social page पर आ रहे है, कितने लोग आपके social page को फॉलो कर रहे है.

social media metrics की मदद से यह बहुत ही आसान हो जाता है. इससे आपको पर्टिकुलर पोस्ट का रिजल्ट आप देख सकते हो. यानी की कितने पोस्ट पर इम्प्रैशन आये, कितने लोगो ने पोस्ट को like किया, उसे शेयर किया। आदि सबकुछ बहुत ही आसान हो जाता है. सोशल मीडिया मैट्रिक्स की मदद से

यहाँ पर आप इन social media analytics की जानकारी आप प्राप्त कर सकते हो.

1. Instagram account analytics

2. facebook account analytics

3. youtube account analytics

8. post consistent publish करे.

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने का या सोशल मीडिया मार्केटर बनाने का एक ही रास्ता है. वो है निरंतर पोस्ट पब्लिश करना।

आपको एक schedule होना जरुरी है की आप एक दिन में या फिर एक सप्ताह में कितने पोस्ट पब्लिश करोगे। क्योकि जितना आप पोस्ट पब्लिश करते हो. उतना आपका इंगेजमेंट बढ़ता है, और उतने ही तेजी से followers भी बढ़ते है.

इसलिए social media पर अच्छा करने के लिए आपको एक कंसिस्टेंसी को फॉलो करना बेहद ही जरुरी है. इसके अलावा ऐसे बहुत से tools है जिनकी मदद से सोशल मीडिया पर कंसीटेंट रहना आसान हो जाता है.

क्या आपको पता है social media influencer क्या होता है और कैसे social media influencer बन सकते है. उसके लिए आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़े. social media influencer कैसे बने और पैसे कैसे कमाए।

social media best tools इस्तेमाल करने के लिए

social media marketing को और भी आसान बनाने के लिए आप कुछ ख़ास tools का इस्तेमाल कर सकते हो.

इन tools की मदद से आप post create कर सकते हो, infographics, vector images इस्तेमाल कर सकते है, आप अपने post को publish करने के लिए schedule कर सकते हो, analytics check कर सकते हो.

1. buffer

इस tool की मदद से आप अपने social media post को आसानी से schedule कर सकते हो. यह टूल मार्केटिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. जहा पर आप schedule, analyse, और सारे सोशल मीडिया अकाउंट को एक साथ कनेक्ट कर सकते हो.

यह tool freemium है.

2. canva

अगर आपको high quality post बनानी है. तो canva भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस tool की मदद से आप अच्छे क्वालिटी में images बना सकते हो, infographics, vector image भी क्रिएट कर सकते हो.

यह tool भी freemium है. और इस tool की मदद से ही में अपने blog post की सारी image create करता हु.

3. pixabay

अगर आप high quality image free में download करना चाहते है. तो यह वेबसाइट भी आपके लिए बहुत काम आ सकती है.

यहाँ पर आपको copyright free images मिल जाती है. जिसे आप अपने बिज़नेस के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो बिना किसी के चिंता किये।

इसी के सम्बंदित मेने पोस्ट लिखी है जिसे आप पढ़ सकते है- free copyright images kaise download kare +6 best वेबसाइट

4. buzzumo

वैसे तो यह tool paid है. लेकिन अगर आप social media marketing के लिए आपके पास capital है. तो यह tool भी एक अच्छा ऑप्शन है.

इस tool की मदद से जो भी trending content है उसका आप पता लगा सकते हो. आप analyze कर सकते हो की कोनसी post कीस topic के लिए बेहतर result लाएगी। तो उसके रिलेटेड आप post क्रिएट कर सकते हो.

5. google trends

यह एक free tool है. लेकिन बहुत कमाल का है. इससे आप देख सकते हो की कोनसी topic की trend बढ़ रही है. जिससे आपको कंटेंट बनाने में आसानी रहे.

इस टूल की मदद से आप किसी भी country का trending topic का आप पता कर सकते हो. और इसके सम्बंदित आप social media के लिए भी post बना सकते हो.

सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्सेज (social media marketing course in hindi)

अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखना चाहते है. तो आप कोर्सेज की मदद से आप सिख सकते है. उसके लिए आप udemy से free courses में आवेदन कर सकते है. या फिर उसमे जो बेस्ट सेलर जो कोर्स है. जिसमे review अच्छे दिए गए है. आप उसको 300 से 400 रूपए के अंदर खरीद सकते है.

इसके अलावा अगर आप यूट्यूब की मदद से फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग के बेसिक को सिख सकते है. उसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च करे “social media marketing course in hindi” और जो आपको बेस्ट कोर्स लगता है. उससे आप बहुत कुछ सिख सकते है.

उसके अलाव आप उन लोगो से भी सिख सकते हो जो best social media marketer है. जैसे की Gary Vaynerchuk, rand fishkin etc.

social media marketing related faq

social media marketing kya hai?

अगर कोई कंपनी या कोई बिज़नेस अपने प्रोडक्ट या सर्विस को social media platform पर प्रमोट यानी प्रचार करती है.
तो यह social media marketing के अंदर आता है.
social media platform
जैसे की facebook, instagram, youtube, twitter, pinterest आदि

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे क्या है?

अगर कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है. तो उस कंपनी को बहुत सारे फायदे होते है.
जैसे
1. आपके कंपनी ब्रांड की जागरूकता बढ़ती है.
2. अपने coustmers को सोशल मीडिया की मदद से target कर सकते हो.
3. आप पुरे विश्व में अपने प्रोडक्ट को प्रचार कर सकते हो.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये?

सोशल मीडिया मार्केटिंग में अगर आप career बनाना चाहते है. तो सबसे पहले आपको social media marketing को सीखनी होगी। उसके लिए आप free व paid course को ले सकते है.
उसको सिखने के बाद आप उस नॉलेज अप्लाई करे. ताकि आप एक्सपीरियंस ले सके. और जब आपको इस फील्ड में अच्छा नॉलेज हो जाए तब आप खुद की एक एजेंसी भी खोल सकते है.

अंतिम राय

तो दोस्तों आज आप डिजिटल मार्केटिंग का एक पार्ट जो की social media marketing है उसके बारे में आज इस पोस्ट में बात की और इससे हमे पता चला की सोशल मीडिया मार्केटिंग का भविस्य अच्छा है.

हर कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए social media प्लेटफार्म का इस्तेमाल करती है. ताकि वे अपने कस्टमर्स के साथ socialize हो सके.

तो उसके लिए सबसे जरुरी है social media marketing का सीखना और आप इसको सिख सकते है. कुछ ख़ास books, courses, या फिर social media experts को फॉलो करके।

और में चाहूंगा की आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़े ताकि आप digital marketing के हर पार्ट को समझ सके.

आपको इस पोस्ट के सम्बंदित कोई भी प्रश्न है, तो आप हमे कमेंट कर के जरूर बताये और आपका मनपसंद सोशल मीडिया प्लेटफोएम कोनसा है? हमे कमेंट करके जरूर बताये।


2 thoughts on “social media marketing in hindi ( फुल गाइड)”

  1. नमस्कार, किसी ब्लाग पर ऐडसेंस के साथ साथ click bank का एफिलिएट चला सकते हैं, इसमें खतरा भी है ऐडसेंस को, जरा बताएं

    Reply
    • जी आप चला सकते है. लेकिन आप गूगल एडसेंस गाइड को एक बार पूरा पढ़ले। ताकि भविस्य में कोई मुसीबत नहीं आये

      Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: