CV full form in hindi (CV व RESUME में अंतर क्या है)

जब भी हम किसी company में job के लिए आवेदन करते है. तब कंपनी हमसे CV मंगवाती है, तो कभी Resume या Biodata मंगवाती है.

अब आप सोच रहे होंगे की इन तीनो में क्या अंतर है. और हमने resume तो सुना है. लेकिन यह cv ka full form क्या है, cv full form in hindi क्या है , cv का मतलब क्या है और ख़ास की cv व resume में differnce क्या है. इन सब का जवाब आज हम इस post के अंदर जानेंगे।

और इस post के बाद आप कभी भी सीवी, रिज्यूमे व बायोडाटा के अंदर कभी भी कन्फ्यूज्ड नहीं होंगे तो अब सबसे पहले जानते है.

CV full form in hindi क्या है?

cv full form in hindi

CV का फुल फॉर्म curriculum vitae होता है. और इसमें आपके बारे में बेसिक डिटेल, आपकी education qualification, आपके काम का एक्सपीरियंस सब इसमें होता है. यानी की आप कह सकते है की इसमें आपकी पूरी detail होती है.

और जब आप किसी भी company में जाते हो तो वो आपसे सबसे पहले CV मांगते है. जिससे एक बार के लिए आपकी बेसिक information जो कंपनी को पता चल जाती है.

क्योकि किसी भी कंपनी के पास इतना समय नहीं होता है. की वे आपसे आपकी बेसिक डिटेल के बारे में पूछे और फिर आपका इंटरव्यू ले. इसलिए कंपनी सबसे पहले आपसे CV या इसे हम Biodata भी कहते है. वो आपसे मांगती है.

उसके बाद वे आपसे interview लेती है.

CV format in hindi कैसा होता है.

जैसे पहले बताया की जो CV होती है उसमे आपकी पूरी Basic detail इसमें होती है लेकिन यहाँ पर आपकी personal detail नहीं होती है. जैसे की आप की दिनचर्या क्या है, आप कब उठते है.

कंपनी आपसे यह डिटेल मांगती है-

जैसे की

your name – आपका पूरा नाम

your date of birth – (आपका जन्म तारिक)

education – आपने कहा तक पढ़ाई कर रखी है, आपने 10th व 12th कहा से की यानी कोनसे board से की है, आपके कॉलेज का नाम, आपके पास कोनसी degree है

your skills – आपके पास जो भी skill है- यानी की अपने किसी भी field में महारत हासिल कर रखी है. जैस की आप communicate अच्छा करते हो तो communication skill अदि

Experience– अगर आपने पहले किसी भी कंपनी के अंदर आपने जॉब की है. तो अपने जितने महीने या साल काम किया है. वो आप अपने cv format में एक्सपीरियंस के section में लिख सकते हो.

your rewards – आपके कोनसे कोनसे field के अंदर certificate जीते है कोई भी certificate जो अपने किसी sports, competitive एग्जाम जिसमे भी जीते है. वो भी आप अपने cv में लगा सकते हो.

your hobies- यानी की आपको क्या करना पसंद है अपने खाली समय में और इसमें आप अपना favourite sports, सिंगिंग, डांसिंग जो भी आपको अच्छा लगता है आप उसे CV के अंदर hobies वाले सेक्शन में लिखा जाता है.

तो फिर यह resume क्या होता है?

इन आर्टिकल को अवस्य पढे.
>12th के बाद science student के लिए best course जिसे आप पढ़ सकते है?
>digial marketing क्या है और उसको कैसे सीखे 2020
> online internet के माध्यम से पैसे कमाने के 11 आसान तरीके
> blog क्या है खुद ब्लॉगर बनकर ब्लॉग्गिंग कैसे स्टार्ट करे.

resume

resume बहुत छोटा होता है. सिर्फ एक या ज्यादा से ज्यादा दो पेज का होता है. और यहाँ पर जो information होती है. वो बहुत ही संक्षिप्त होती है. बहुत ही कम होती है क्योकि इसको बहुत ही कम शब्दो के अंदर ही लिखा जाता है. इसलिए यह एक page के अंदर ही पूरी हो जाती है.

CV व Resume में अंतर क्या होता है (cv resume difference in hindi)

हर लोग इन resume व cv के बहुत कन्फ्यूज्ड होते है. और नहीं पता होता है की इनके अंदर ख़ास क्या अंतर है. जो इन दोनों को अलग बनता है.

cv resume difference in hindi
cv resume difference in hindi

तो आपके साथ में cv resume difference in hindi बताने वाला हु.

CV (curriculum vitae)RESUME
CV बहुत ही लंबा होता है और इसमें 3 से 4 पेज जितनी detail होती है. resume बहुत ही छोटा होता है. और इसमें 1 पेज के अंदर ही आपको अपने detail देनी होती है.
CV के अंदर आपकी पुरी डिटेल होती है जैसे की आपकी educationacademic qualification आपके कॉलेज का नाम , आपके कितने मार्क्स आये, अपने 10th व 12th कहा से की, आपका experince क्या है, आपकी hobies, आपकी skills, आपके rewards आदि
यह सबकुछ cv के अंदर आता cv बहुत लंबा होता है.
resume के अंदर इतनी ज्यादा detail नहीं होती है. इसमें ख़ास आपका education qualification , ख़ास आपका experince क्या है, और बस
यही जॉब के सम्बंदित लिखना होता है. इसको इतना लंबा नहीं रखना होता है. बहुत ही Short detail देनी होती है
cv को कभी भी बदला नहीं जाता है. resume को आप job अनुसार बदलनी पड़ती है.
cv ज्यादतर research sector, टीचिंग जॉब, इंटर्नशिप आदि में मागी जाती है. resume आपसे किसी industry sector, it sector, business job, प्राइवेट कंपनिया में मांगी जाती है.

तो दोस्तों यही सबकुछ था cv full form in hindi के बारे में और आपको cv resume difference के बारे में सबकुछ क्लियर हो गया होगा।

एक बार आपको फिर से बता दू की

CV (curriculum vitae)- इसमें आपको अपनी पूरी डिटेल जानकारी लिखनी होती है 3 से 4 पेज के अंदर जिसमे आपका education, experience, skills, reward, result अदि सबकुछ CV format में आता है.

RESUME– इसमें आपको सक्षिप्त या कम शब्दो में इम्पोर्टेन्ट detail ही लिखना पड़ता है. यह कम से कम 1-2 पेज के अंदर कम्पलीट हो जाती है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Comment

%d bloggers like this: