BA ke baad kya kare कुछ best course नौकरी के लिए

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेगे ba के बाद सम्बंदित कुछ कोर्स की और उसमे कैसे जल्दी से जल्दी नौकरी कर सके. हम जानते है की भारत में बहुत से लोग ba करते है. और उसमे अपना graduation करते है. लेकिन अब वह यह नही जानते की BA ke baad kya kare

ऐसे कोनसे ba ke baad course है जिसे करके हम जल्दी से जल्दी खुद का भविष्य सुरक्षित कर सके. और अच्छी तनख्वाह पर नौकरी कर सके.

इसे भी पढ़े – 12th arts के बाद क्या करे?

BA ke baad kya kare (बीए के बाद क्या करे)

ba ke baad kya kare
ba ke baad kya kare

ba का फुल फॉर्म bachelor of arts होता है. और BA के बाद बहुत से करियर ऑप्शन है. जिसमे Fine arts, business managemnet, fashion designing, interior designing जैसे बहुत से arts courses है. जिसमे बहुत अच्छा भविस्य है. और यहा पर आप एक अच्छी नौकरी ले सकते हो.

ba ke baad course list

  • Master of Arts (MA)
  • Master of Business Administration (MBA)
  • Master of Journalism and Mass Communication (MJMC)
  • Master of Fine arts
  • LLB
  • Bachelor of Education (BEd)
  • fashion designing course
  • interior designing course
  • graphic designing course
  • web and app development course
  • digital marketing course
  • diploma course

Master of Arts (MA)

MA का फुल फॉर्म master of arts होता है. MA एक अच्छा PG (Postgraduate) course है. जो की काफी student BA के बाद करना पसंद करते है. यह 2 साल का course duration होता है. जिसमे आप अपने field के अंदर master degree ले सकते हो.

MA Course list जिसमें आप अपने मनपसन्द subject में master degree हासिल कर सकते हो.

MA in EconomicsMA in History
MA in Rural StudiesMA in Sociology
MA in PhilosophyMA in Social Work
MA in Library and
Information Science
MA in regional & foreign language (English,
French, German, Hindi, Spanish,
Chinese/ Mandarin, Greek, Latin)
MA in AnthropologyMA in Political Science
MA in Mass CommunicationMA in Journalism
MA in ArchaeologyMA in Geography

MA के बाद आप M.Phill के लिए भी जा सकते हो जो की एक doctoral degree है.

Master of Business Administration (MBA)

बहुत सारे लोग सोचते है की MBA (Master of Business Administration) आर्ट्स फील्ड वाले नहीं करते है. यह तो सिर्फ commerce student का फील्ड है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है कोई भी Science, commerce, arts वाला student MBA कर सकता है. अपने Bachelor degree के बाद और इस course की पॉपुलैरिटी धीरे धीरे increase हो रही है.

और बहुत से स्टूडेंट BA के बाद MBA करना पसंद करते है. क्योकि इस फील्ड में बहुत अच्छा career opportunity है.

अगर आप ba ke baad बिज़नस करने की सोच रहे हो तो यह course आपके लिए बेस्ट हो सकता है. जहाँ पर आपको business skills सिखाई जाती है, कैसे business management किया जाये। आप इस में degree हासिल करके बहुत से public & private sector में काम कर सकते हो.

12th science के बाद क्या करे बेस्ट 55+ course जिसे आप कर सकते है

Bachelor of Law (LLB)

Bachelor of Law या LLB भी एक बढ़िया choice है. ba students के लिए यह course का scope कभी ख़त्म नहीं होता है.

और आप भी इस field में career बना सकते हो जहाँ पर आपको अलग अलग law topic जैसे की Law of Insurance, Consumer Protection Act, Environmental law आदि के बारे में सिखया जाता है.

इसके बाद आप इस course के बाद LLM के लिए आवेदन भी कर सकते है. या फिर private sector & govt sector के अंदर अच्छी तनख्वाह में काम कर सकते है.

Bachelor of Education

यह भी एक अच्छी opportunity हो सकती BA student के लिए अगर किसी को पढाने का शौक़ है तो यह teacher training course की मदद से वे teacher बनकर school व college में पढ़ा सकते है.

bed (Bachelor of Education) एक अच्छा course माना जाता है. बीए के बाद बहुत से BA student इस कोर्स में admission लेते है.

अगर आप ba Running में इस course करते हो जिसे Integrated B.Ed. कहा जाता है. तो यह course लगभग 4 years duration का होता है.

यानी की इसमें आपको BA + B.ed दोनों की पढाई 4 साल के अंदर ख़त्म हो जाती है. लेकिन अगर आपने ba me graduation कर लिया है तो आप regular B.ed के लिए भी अप्लाई कर सकते है. जो की 2 साल में ख़त्म हो जाती है.

B.ed एक job oriented course है. यहाँ पर आप private & government school में पढ़ा सकते है. इसके अलावा आप खुद का coaching classess खोलकर भी एक side income बना सकते है.

Designing & Fine Arts Courses

अगर आप artistic field में रूचि रखते हो तो ba graduate के बाद designing व fine arts में कोर्सेज में आवेदन कर सकते हो.

इसमें आप industrial design, architecture design, fashion design, textile design, graphic design, computing design, interior design, exterior design, shoe design, house design जैसे courses program में आवेदन कर सकते हो.

यह course 2-3 साल के अंदर ख़त्म हो जाते है. और इसमें से आपके रूचि अनुसार course को complete कर के degree हासिल कर के private sector व corporate में नौकरी कर सकते है.

इसके आलावा आप Freelancing भी स्टार्ट कर सकते हो जहाँ पर आप अपने clients को design provide करा सकते हो.

Diploma Courses After BA

PG (post graduation) करने के बाद अगर आप कुछ diploma courses है जिसमे बहुत scope है और पर उन diploma courses के अंदर आवेदन कर सकते है.

यह डिप्लोमा कोर्स सिर्फ 1-2 साल के अंदर ख़त्म हो जाते है. और आप उस field की पूरी knowledge ले सकते हो. अगर आप जल्दी नौकरी प्राप्त कर सकते हो. इन courses में आप एक skill के बारे में सिख सकते हो.

Business managementHotel Management
Event managementFinance
Human ResourcesInterior Designing
businessdigital marketing

BA के बाद government exam की तैयारी

अगर अपने अपनी BA में post graduation ख़त्म कर चुके हो तो आप Sarkari naukri की तैयारी कर सकते है. बहुत से government exam आप graduation complete होने के बाद ही दे सकते हो.

तो आप ba के बाद आप एग्जाम के लिए preparation कर सकते हो.

RBI Exam SBI PO
Union Public Service Commission (UPSC)SSC CGL
Indian Railway Exams like RRB NTPCUPSC IFS

इसके आलावा भी बहुत से सरकारी नौकरियां भर्ती निकलती रहती है. जहाँ पर आप इनके form भरकर के एग्जाम दे सकते हो.

ba ke baad kya kare सम्बंदित प्रश्न

बीए के बाद क्या करें?

BA के बाद भी बहुत सारे करियर ऑप्शन है. जिसे आप करके आप अच्छी नौकरी कर सकते है. ऐसे बहुत से Arts stream course है.
1. अगर आपने BA में PG कर लिया है तो अब आप इसी को continue कर आप किसी भी मनपसंद arts subject में MA (master of arts) के लिए किसी भी आवेदन कर सकते है.
2. आप ba के बाद कुछ diploma courses है जो की अभी उनका बहुत scope है. आप उन courses में आवेदन कर सकते है जैसे की diploma in interior design, graphic design, digital marketing, hotel management etc.
3. अगर आपको विद्यार्थियों को पढ़ाने में रूचि रखते है तो आप टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम जो की एक B.ed course है उसके लिए भी आवेदन कर सकते हो.
4. sarkari exam के preparation कर सकते हो जैसे की UPSC, SSC etc.

बीए कोर्स का भविस्य कैसा है?

ba degree हम इतनी छोटी नहीं मान सकते है जितनी वह दिखती है. ba के बाद भी बहुत scope है, बहुत सारी opportunity जिसे आप हासिल कर सकते हो. आप बहुत सारे govt exam के लिए आवेदन कर सकते हो जैसे की कांस्टेबल, पटवारी, आरएएस आदि

अंतिम राय

तो दोस्तों यह कुछ ख़ास कोर्स है जो आप ba के बाद किया जा सकता है. और एक इम्पोर्टेन्ट बात की आप वो ही course ले जिसमे आपकी रूचि हो, आपकी क्षमता हो, आप उन कोर्स को पढ़ सके.

और अगर आप सरकारी नौकरी चाहते है तो आप BA के बाद कुछ परीक्षा की तयारी कर सकते है. अगर आप का भी कोई मित्र BA ke baad kya kare यह सोचकर कंफ्यूज है. तो यह आर्टिकल उसको अवश्य साझा करे. और इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को like करे.

Share on:

अपने ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमाना सीखे।

"आज ही सब्सक्राइब करे और ऑनलाइन पैसे कमाने संबंधित नवीनतम पोस्ट पाए"

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम धीरज है, और इस ब्लॉग पर में blogging, technology, internet से जुड़े सम्बंदित post इस ब्लॉग पर अपडेट करता रहता हु. में आशा करता हु की मेरे द्वारा लिखी गई post आपको पसंद आएगी। अगर आपको ब्लॉग सम्बंदित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप बेझिझक पूछ सकते है. मुझे लोगो की हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता है, प्रॉब्लम होने पर हमसे contact अवश्य करे.

Leave a comment