keyboard kya hai और keyboard kitne prakar ke hote hai

क्या आप जानते है keyboard kitne prakar ke hote hai और अगर आप नहीं जानते है. की कीबोर्ड के प्रकार तो आज हम इस नए पोस्ट में computer keyboard kya hai और कितने प्रकार के होते है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों हम सभी ने computer का इस्तेमाल तो किया ही हुआ है. और हम ये भी जानते है कि keyboard कंप्यूटर का एक important हिस्सा है।

इसी की मदद से आज हम blogging, message, type, बातचीत कर पा रहे है. यानी इसी की मदद से हम कुछ भी type कर सकते है।

क्या आप जानते है keyboard को हिंदी भाषा मे कुंजीपटल कहते है।

तो हम keyboard कितने प्रकार के होते है इसपर बात करे उससे पहले हमें यह जान लेना चाहिए keyboard kya hai और इसे किसने बनाया, इसमें कितने button होते है.   

keyboard kya hai 

keyboard एक इनपुट डिवाइस होता है. जिससे व्यक्ति text, number, symbols आदि को keyboard की मदद से computer में टाइप करता है. user कीबोर्ड की मदद से ही बातचीत, अपना office का सारा काम करता है.

keyboard से ही आप command दे सकते हो shortcut keys की मदद से जिससे आपका काम करने की speed और भी बढ़ जाती है. और आपको बहुत कम समय लगता अपना काम ख़त्म करने में

अगर आप computer keyboard shortcut keys के बारे में जानना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े: 97+ computer keyboard shortcut keys हिंदी में

keyboard kitne prakar ke hote hai

जैसे जैसे keyboard अलग अलग तरीको के काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तो keyboard उत्पादन ने भी इस चीज को ध्यान रख अलग अलग तरीके के keyboard उत्पाद किये है। तो हम जानेगे की keyboard ke prakar कितने है 

1. MECHANICAL KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai

यह एक साधारण keyboard है. जिसे बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते है. इस keyboard में आपको असली physical keys जिसे दबाकर आप अपने monitor में type result पाते है। और इसी तरह mechanical keyboard काम करता है।


जब इस keyboard के keys को press करते हो आपको press की आवाज आती है. और इसके keys थोड़े rough होते है। इन keyboard में बहुत सी design आती है.

जो इन keybord को और भी आकर्षक बनाती है।  

Mechanical keyboard की कुछ महत्वपूर्ण बातें


यह बहुत ज्यादा accurate ओर fast होता है. इसको आप आसानी से इनकी keys को बाहर निकाल कर सफाई कर सकते हो।

यह बहुत लंबे समय तक चलते है यानी जल्दी खराब नहीं होते है।  

2. WIRELESS KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai

इस keyboard के नाम से ही पता चल रहा है. wire(तार)+less(बिना) यानी बिना तार वाला keyboard यह keybored radio frequency , bluetooth की मदद से ही काम करता है।

यह एक अच्छा features वाला keyboard है. जिसकी संख्या बढ़ रही है। यानी बहुत सारे लोग इस keyboard को लेना पसंद करते है।

इस keyboard को आपके  कंप्यूटर से 50 meter दूर से भी इस्तेमाल कर सकते है।

इस keyboard को आप किसी भी तरह के gadget जैसे pc , laptop , tablet or mobile यानी जिसमे भी wirless technology support करती है.

उसमें आप इस्तेमाल कर सकते है।

इस wireless keyboard की कुछ खास बातें

यह keyboard size में छोटे होते है। यह keyboard बहुत हल्के होते है।

कुछ wireless keyboard मे आप mouse को भी integrate कर के mouse को भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो। यह keyboard आपके computer को एक प्रीमियम दिखावट देते है।  

3. MULTIMEDIA KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai

यह एक बहुत पॉपुलर keyboard है नाम से ही पता चल रहा है. जिस keyboard में आपको multimedia button होते है. जिनकी मदद से आप मीडिया को एक tap से ही नियंत्रण कर सकते हो।

इस keyboard में आपको अत्तिरिक keys मिलती है. जैसे की play, pause, stop, next, previous, volume up, volume down, mute ओर एक special key जिससे आप direct music start कर सकते हो.

अगर आप ज्यादातर समय Internet इस्तेमाल करते हो तो आप अतिरिक्त key से browser आदि को भी नियंत्रण कर सकते हो।  

4. LASER KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai

यह कोई physical keyboard नही है. जबकि आप इसमें key इस्तेमाल कर सकते यानी ये कोई hardware न होकर software या software का ही एक part है।

हम सब जानते है. कि अभी smartphone का जमाना है. जिसमे आप अपने फ़ोन का keypad या  full touch pad को Laser keyboard की मदद से आप आसानी से टाइप कर सकते हो.

जिसमे हम अपनी उंगलियों के इस्तेमाल से type कर सकते है। जब हमे virtual keyboard की जरूरत नही होती तो यह automatic disappear हो जाता है।  

5. USB KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai
keyboard kitne prakar ke hote hai

Universal Serial Bus keyboard एक बहुत बड़ा अविष्कार था. computer के इतिहास में इसी के चलते आज हमारे पास usb keyboard , usb mouse, monitors, headphone आदि हैं।

इस तरीके के keyboard usb interface के साथ होते है. जिसे आप host से आसानी से connect कर सकते हो। यानी कि keyboard से एक तार निकलता है जिसपर usb होती हैं कंप्यूटर से connect करने के लिए।  

6. ERGONOMIC KEYBOARD

ergonomic keyboard

Ergonomic keyboard दिखने म “v” alphabet के आकार जैसे होते है।

यह two-handed user के लिए ज्यादा लाभ दायक है। यानी दो हाथो से typing कर सके उनके लिए best होते है।

शुरुआत मे typing करने म तकलीफ़ आती है। लेकिन इसके continue इस्तेमाल से धीरे धीरे अपकी typing speed भी तेज हो जाती है।  

इस keyboard को इस्तेमाल करने से आप की उंगलियों को आराम मिलेगा क्योकि ये आपके muscles strain को कम करती है।  

7. QWERTY KEYBOARD

qwerty keyboard keys
keyboard kitne prakar ke hote hai

इस keyboard से हम सब परिचित है।

इस तरीके के keyboard शुरूआत से ही popular रहे है। Querty इस तरीके का keyboard है जिसमे keys specific order मे होती है। न की ABCD order

पिछले सालों में  इस order में लिखना कठिन पड़ता था। फिर बाद में Cristopher Latham Sholes ने इस problem को solve की जिससे typing करना आसान हो जाए।

ओर आज हम इस युग मे भी sholes method keyboard का ही इस्तेमाल करते है।  

8. GAMING KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai

यह एक best keyboard है gamers के लिए इस keyboard मे special key होती है. क्योकि यह keyboard game को ध्यान मे रखते हुए ही बनाए गए है।

जिस प्रकार हम गेम में W, S, D, A, arrow key, space key आदि का इस्तेमाल ज्यादा करते है. तो इस keyboard में यह keys highlighted है।  

यह keyboard दिखने में जितने आकर्षित होते है. उतने ही महंगे होते है. ज्यादातर gamers इन्ही keyboard का इस्तेमाल करते है.

ज्यादातर gaming keyboard अपने physical appearance के लिए जाने जाते है.

9. FLEXIBLE KEYBOARD

keyboard kitne prakar ke hote hai

यह keyboard भी standard keyboard की तरह ही होते है। लेकिन इसकी flexibility की वजह से ये travelling व outdoors लोगो के लिए बेस्ट है। 

यह keyboard sillicon से बने होते है। और यह keyboard water व dust resistant होते है। जिसकी वजह से इन्हें ज्यादा साफ़ करने की जरुरत नहीं पड़ती।

ही सबकुछ है अलग तरीके के keyboard के बारे मे आप कोनसा keyboard अभी इस्तेमाल कर रहे हो जल्दी से comment करे और अगर आप अभी खरीदने की सोच रहे है तो कुछ खास बातें को ध्यान रखे।

एक अच्छा keyboard buy करने की कुछ tips

  • सबसे पहले ध्यान रखे कि आप keyboard किस काम के लिए खरीद रहे। यानी आप का पहला काम क्या है। क्या आप एक gamer, writer या फिर एक music lover हो। 
  • अगर आप gamer हो तो आपको एक gaming keyboard लेना चहिये। अगर music से प्यार तो multimedia keyboard अच्छा रहेगा। अगर आप एक office worker, या writer हो तो आपको इन 2 मे से कोई भी नही खरीदना चाहिए। क्योकि आप इनसे distract हो जाओगे आपके काम के प्रति।
  • आपका क्या budget हे keyboard खरीदने  का इसे भी ध्यान रखे क्योकि आप 500 रुपये में एक gaming keyboard नही ख़रीद सकते तो आपको अपना budget ध्यान में रखकर एक अच्छा keyboard खरीदना चाहिए।
  • अपने 5 Favorited keyboard brand company की भी list बना दे।
  • इसके बाद आपके budget के अनुसार एक keyboard को तय कर ले।
  • याद रखे जब आप keyboard ले तब तुलना कर के ही ले।

ईन बातों को ध्यान रखकर आप एक अच्छा keyboard ले सकते हो आपके pc, laptop, tablet आदि के लिए।

चलो आप मुझे बताये की आप कोनसा keyboard इस्तेमाल करते है। comment कर के अवस्य बताये आप किस keyboard type का इस्तेमाल करते हो.

faq

keyboard का अविष्कार किसने किया?

कीबोर्ड को पहले “टाइप-राइटर” कहा जाता था और इसका अविष्कार 1868 में क्रिस्टोफर शॉल्स (Cristopher Latham Sholes) ने किया था.

keyboard में कितने keys होती है?

keyboard button लगभग 104 keys होती है. और ये keys मॉडल के हिसाब से होती है. जैसे की एक windows keyboard के अंदर 104 keys होती है. जबकि ios keyboard में 78 keys होती है.

keyboard में function keys कितनी होती है?

computer keyboard function keys की बात करे तो ये 12 function keys होती है. f1 से f12 तक और किसी स्पेशल pc कीबोर्ड के अंदर 24 function keys होती है.

बहुत सारे apple computer keyboard में 19 function keys होती है.

keyboard में number keys कितनी होती है?

keyboard में अगर number keys जो की keyboard के ऊपर होती है. वो एक (1 से 0) तक होती है.

keyboard में alphabetic keys कितनी होती है?

कंप्यूटर keyboard में 26 alphabetic keys होती है. 26 letter के लिए (A to Z)

Keyboard को hindi में क्या कहते है?

computer keyboard को hindi में कुँजीपटल कहते है.

keyboard कितने प्रकार के होते है?

keyboard 8 प्रकार के होते है

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में हमने बताया कि  keyboard kya hai और keyboard kitne prakar ke hote hain। इस post की मदद से आपको एक अच्छा keyboard खरीदने का भी idea हो जाएगा।  और अगर आप कोई keyboard इस्तेमाल करते है जो लंबे समय तक अच्छा चल रहा यानी आपको इस keyboard से कोई भी problem नही आई तो आप comment कर के दूसरो लोगो को भी suggest कर सकते हो। जिससे वो भी अपने घर पर एक अच्छा keyboard ला सके।   आप बताइए कि यह पोस्ट आपको केसी लगी आप कोनसा keyboard लेना पसंद करोगे। और कोई दोस्त, रिस्तेदार अगर keyboard खरीदने की सोच रहे है तो इस पोस्ट को उन्हें share भी करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *